भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के प्रेसीडेंट डॉ. सुरजीतसिंह पाब्ला उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से सम्मानित - Pinkcity News

Breaking

Thursday, 29 August 2019

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के प्रेसीडेंट डॉ. सुरजीतसिंह पाब्ला उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से सम्मानित

इंदौर 29 अगस्त 2019 । भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के प्रेसीडेंट डॉ (ब्रिगेडियर) सुरजीतसिंह पाब्ला को 25 अगस्त 2019 को वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा इंदौर में आयोजित एक समारोह में सम्मानित किया गया। 6 वर्षों की अवधि के दौरान जयपुर में तीन विश्वविद्यालयों के संस्थापक कुलपति रहे डॉ पाब्ला को यह सम्मान उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में उनके प्रयासों के लिए प्रदान किया गया। मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कारों के दौरान डॉ पाब्ला ने यह पुरस्कार हासिल किया।
डॉ (ब्रिगेडियर) सुरजीतसिंह पाब्ला ने कहा ‘‘वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन द्वारा सम्मानित किए जाने पर मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है। वर्तमान दौर में उच्च शिक्षा की बेहद आवश्यकता है, प्रतिस्पर्धा अधिक है और इसलिए अवसरों की संख्या भी अधिक है। यह सिर्फ खोज और कोशिश करने का विषय है। देश में अच्छी नौकरी पाने के लिए पेशेवर डिग्री आज की तारीख में बहुत महत्वपूर्ण है। जेनेरिक पाठ्यक्रमों को छोड़कर, कौशल पाठ्यक्रम इन दिनों तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं और वे पूरी तरह से नए क्षेत्रों में रोजगार के कई अवसर प्रदान कर रहे हैं। बीएसडीयू में हम अपने छात्रों को हॉस्पिटेलिटी, हैल्थकेयर स्किल्स, कारपेंटरी जैसे कई पाठ्यक्रमों में कुशल होने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, जिसमें छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण पर अधिक जोर देने के साथ सैद्धांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षण दोनों प्रदान किए जाते हैं। हम अपने छात्रों को उनके द्वारा चुने हुए क्षेत्रों में कुशल बनने और अच्छी नौकरी देने के लिए प्रशिक्षित करते हैं।
अनेक इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के साथ एक शिक्षाविद और अकादमिक प्रशासन में समृद्ध अनुभव के साथ डॉ. पाब्ला का उद्देश्य छात्रों को उद्योग के साथ तालमेल रखने वाले एक डायनेमिक एजुकेशन सिस्टम की पेशकश करके शिक्षा प्रणाली में सकारात्मक बदलाव लाना है। एम.टेक के साथ एक मैकेनिकल इंजीनियर और आईआईटी बॉम्बे से पीएच डी डॉ पाब्ला पांच विश्वविद्यालयों के कुलपति एक विश्वविद्यालय के प्रो वीसी और दो प्रौद्योगिकी संस्थानों के निदेशक रहे हैं। सेना की इकाइयों को कमांड करने के अलावा सेना में उनके अनुभव में इंजीनियरिंग व्यावसायिक कार्य और प्रशासन भी शामिल है।
भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी एक कौशल विकास विश्वविद्यालय है, जो छात्रों को अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार कर रहा है। इस दिशा में बीएसडीयू उचित प्रशिक्षण, गुणवत्तापूर्ण इन्फ्रास्ट्रक्चर, और अच्छी तरह से डिजाइन किए गए पाठ्यक्रम प्रदान करने और उन्हें कुशल और प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार करने के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान करके भारत में कौशल विकास उद्योग में उत्कृष्टता लाने की दिशा में काम कर रहा है। छात्रों को विशेषज्ञों के तहत प्रशिक्षण मिलता है और मशीनरी के साथ ठीक से काम करने का अनुभव प्राप्त होता है। विश्वविद्यालय छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करता है और प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए एक मशीन आदर्श वाक्य पर एक छात्र का अनुसरण करता है। बीएसडीयू छात्रों को विनिर्माण और सेवा उद्योग के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने की दिशा में काम करता है और उन्हें अपने कौशल के आधार पर करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

No comments:

Post a Comment

Pages