छात्रसंघ चुनाव : छुटपुट घटनाओं के साथ मतदान सम्पन, परिणाम आज - Pinkcity News

Breaking

Tuesday, 27 August 2019

छात्रसंघ चुनाव : छुटपुट घटनाओं के साथ मतदान सम्पन, परिणाम आज

जयपुर। राजस्थान के 28 सरकारी विश्वविद्यालयों और करीब 200 से अधिक राजकीय महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव को लेकर मंगलवार को मतदान प्रक्रिया संपन्न हुई। सभी जगह बुधवार को मतगणना और परिणाम घोषित होंगे।
विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक 1 बजे तक के समय में राजस्थान विश्वविद्यालय परिसर परिसर में स्थित सभी विभागों और महाराजा, महारानी, कॉमर्स व राजस्थान कॉलेज, जो कि राजस्थान विश्वविद्यालय के संगठन कॉलेज हैं, उनमें मिलाकर कुल 49.73% वोट पड़े हैं।
राजस्थान की सबसे प्राचीन और सबसे बड़े विश्वविद्यालय राजस्थान यूनिवर्सिटी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अमित कुमार बड़बड़वाल और निर्दलीय प्रत्याशी पूजा वर्मा के बीच सीधी टक्कर बताई जा रही है।
इसी तरह से महासचिव के पद पर एनएसयूआई के महावीर गुर्जर और निर्दलीय प्रत्याशी राजेश चौधरी के बीच मुकाबला होने की संभावना है।
उपाध्यक्ष के पद पर एनएसयूआई की प्रियंका मीणा और एसएफआई की कोमल बुरड़क के बीच टक्कर होने की उम्मीद है।
इसी तरह से संयुक्त सचिव के पद पर निर्दलीय प्रत्याशी अशोक चौधरी और एबीवीपी की किरण मीणा के बीच मुकाबला बताया जा रहा है।
सबसे मजेदार बात यह है कि पूरा विवि परिसर पुलिस के कड़े पहरे में रहा। चप्पे चप्पे पर पुलिस की निगरानी और अतिरेक सख्ती करने के कारण स्टूडेंट्स ड़र के साएं में रहे।
विश्वविद्यालय परिसर के भीतर ही जिस तरह से पुलिस ने स्टूडेंट्स के ऊपर सख्त बरताव रखा, उसके चलते प्रत्याशियों के एजेंट भी घबराए रहे और एक जगह खड़े रहकर वोट मांगने से कतराते रहे।
दो कदम रखते ही मतदाताओं को पुलिस ने ठहरने नहीं दिया और कई जगह ऐसी बातें भी देखने को मिली कि जो वोटर धीरे चल रहे थे, या रुक रहे थे, उनको पुलिस ने बिना वोट दिए ही अपनी जीप में डालकर विश्वविद्यालय के बाहर छोड़ दिया।
लॉ कॉलेज के बाहर क्यूआरटी के जवान के द्वारा एक स्टूडेंट को थप्पड़ मारे जाने के बाद यहां पर उपस्थित छात्र-छात्राओं ने पुलिस का जमकर विरोध किया। अंततः पुलिस के अधिकारियों की समझाइश के बाद मामला शांत हुआ। कुल 23565 वोटर्स में से 12151 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। मजेदार बात यह है कि इन वोटर्स की निगरानी और व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला पुलिस के द्वारा उच्च अधिकारियों समेत कुल 893 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे, और विश्वविद्यालय परिसर में ड्रोन के द्वारा निगरानी रखी गई।
  • महारानी कॉलेज में 2417 (37.90%), 
  • महाराजा कॉलेज में 1805 (66.28%), 
  • राजस्थान कॉलेज में 2227 (65.23%), 
  • कॉमर्स कॉलेज में 1865 (42.97%), 
  • लॉ कॉलेज 1045 (70.21%), 
  • फाइव ईयर लॉ कॉलेज में 410 (60.54%) वोट डाले गए।
शोध छात्र प्रतिनिधि के लिए विक्रम सिंह और कल्पेश चौधरी के बीच सीधा मुकाबला था। यहां कुल 291 मतों में से 244 ने मताधिकार का प्रयोग किया। यह 83.84% रहा।
यह रही पुलिस की व्यवस्था
चुनाव ड्यूटी पर 893 पुलिसकर्मी संभाल मोर्चा संभाल रहे थे। जिनमें से एक एसपी ईस्ट, एक डीएसपी ईस्ट, 10 अतिरिक्त एडिशन डीसीपी, 7 एसीपी, 25 इंस्पेक्टर, 25 सब इंस्पेक्टर, 25 असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और 800 जवान, जिनमें 5 प्लाटून आरएसी शामिल रहे।

No comments:

Post a Comment

Pages