ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप रिकॉग्निशन अवार्ड एंड एमएसएमई कॉन्क्लेव में युवाओं ने सुनी सफलता की कहानी - Pinkcity News

Breaking

Sunday, 11 August 2019

ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप रिकॉग्निशन अवार्ड एंड एमएसएमई कॉन्क्लेव में युवाओं ने सुनी सफलता की कहानी

जयपुर, 11 अगस्त। युवाओं को उद्यमिता की ओर प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से होटल जयपुर मैरियट में ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप रिकॉग्निशन अवार्ड एंड एमएसएमई कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। द मैसेज संस्था के सहयोग से हुए कार्यक्रम में वक्ताओं ने नए इनोवेशन और आइडिया को अपनाकर सफलता प्राप्त करने के बारे में युवाओं से चर्चा की।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान सरकार के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा थे, वहीं फेडरेशन ऑफ राजस्थान एक्सपोर्ट्स के चेयरमैन राजीव अरोड़ा, राजस्थान चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के मानद महासचिव डॉ. के.एल. जैन व फोर्टी के एग्जीक्यूटिव प्रेजिडेंट चंद्रप्रकाश गोयल ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर राजस्थान सरकार के कमिश्नर ऑफ इंडस्ट्रीज डॉ. के.के. पाठक,  एमएसएमई, भारत सरकार के उपनिदेशक पी. के. ओझा, तरुण भटनागर  और  सत्यजीत तालुकदार प्रमुख रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम में एमएसएमई,विभाग द्वारा सरकारी नीतियों व् बैंकिंग फायनेंस में उपलब्ध अवसरों के बारे में चर्चा किया गया,   अंत में नए इनोवेशन के जरिए अपनी पहचान बनाने वाले 32 एंटरप्रेन्योर्स को उनके द्वारा किये गए इन्नोवेटिव उपलब्धियों के लिए सम्मान दिया गया ।
ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप रिकॉग्निशन अवार्ड एंड एमएसएमई कॉन्क्लेव के कन्वीनर सीए अभिषेक शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के तकनीकी सत्रों में युवा उद्यमियों के प्रोत्साहन के लिए विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने अपनी सक्सेस स्टोरी शेयर की। जोधपुर से आये होम डिज़ाइनर्स के डायरेक्टर अजय शर्मा ने कहा कि आज की पीढ़ी नई सोच रखती है तो उसे मूर्तरूप देने के लिये वर्तमान में चल रहे कार्य मे बदलाव भी लाने होंगे। उन्होंने बताया कि हैंडीक्राफ्ट में इनोवेशन करते हुए हमने पुरानी जीन्स, टैंट, जूट बैग्स से सफर को आगे बढ़ाते हुए डेढ़ साल पहले पुराने ऑटोमोबाइल से डेकोरेटिव फर्नीचर बनाना शुरू किया, जिसे लोगों ने बहुत सराहा। अब हमने हैवी मशीनरी, बियरिंग्स, शाफ्ट्स आदि से होम डेकोरेशन प्रोडक्ट्स बनाने का प्रयोग किया है। इन सबकी बदौलत आज हम 20 से अधिक देशों में एक्सपोर्ट कर रहे हैं।

अगले स्पीकर के रूप में ग्लोब कम्यूनिकेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर अरविंद बत्रा ने कहा कि आनेस्टी ऑलवेज पेज, अर्थात ईमानदारी हमेशा आपको सफल बनाती है। अगर न्यू जेनरेशन के एंटरप्रेन्योर अपना लक्ष्य पूर्ण रूप से निर्धारित कर आगे बढ़ेंगे, नए प्रयोगों को आजमाएंगे, नोटबन्दी और जीएसटी के बाद देश मे आये आर्थिक परिवर्तनों के मद्देनजर स्वयं को भी बदलेंगे तो वे सफलता की ऊंचाइयों को अवश्य छू सकेंगे।

डिजिटल मीडिया के उपयोग पर कॉन्क्लेव के कन्वीनर सीए अभिषेक शर्मा ने कहा कि आज दुनिया डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सिमट गई है, जिससे विभिन्न देशों की विविधताओं को जानना और उनका उपयोग एंटरप्रेन्योरशिप में करना बेहद आसान हो गया है। युवा उद्यमी विभिन्न क्षेत्रों के अन्य युवाओं से संवाद कर उनके नए इनोवेशन, नॉलेज और आइडियाज पर अपना ध्यान केंद्रित कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर वरिष्ठ कलाकार प्रोफेसर चिन्मय मेहता , इंट्रेप्रेनर सोशल वर्कर रवि कमरा, जे डी माहेश्वरी , दीपक गोस्वामी , सोमेंद्र हर्ष , अजय शर्मा सहित  व्यापर जगत के सभी जाने माने लोग मौजूद थे 

No comments:

Post a Comment

Pages