ब्रिटिश पार्लियामेंट में हुआ एयू बैंक जयपुर मैराथन का लांच - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 21 July 2019

ब्रिटिश पार्लियामेंट में हुआ एयू बैंक जयपुर मैराथन का लांच

एयू बैंक जयपुर मैराथन के ग्यारहवे संसकरण के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए शुरू
2 फरवरी 2020 को होगा ग्यारहवा संस्करण
जयपुर।  देश की सबसे बड़ी मैराथन के रूप में स्थापित हो चुकी एयू बैंक जयपुर मैराथन के 11वें संस्करण का ऑफीशियल लांच लंदन स्थित हाउस ऑफ कॉमन्स ब्रिटिश पार्लियामेंट में हुआ। लॉन्च के मौके पर 15 देशों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।एयू बैंक जयपुर मैराथन को वर्ष 2018 में लार्जेस्ट मैराथन ऑफ़ इंडिया के ख़िताब से वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकार्ड्स द्वारा नवाज़ा जा चूका है।   80000 से ज्यादा रनर्स की भागीदारी वाली एयू बैंक जयपुर मैराथन को वर्ष 2017 में लन्दन में ग्लोबल कांफ्रेंस के दौरान भी बेस्ट मैराथन ऑफ़ इंडिया का ख़िताब मिल चूका है. संस्कृति युवा संस्था और वर्ल्ड ट्रेड पार्क द्वारा हर साल आयोजित एयू बैंक जयपुर मैराथन का 11वां संस्करण अगले साल 2 फरवरी को आयोजित होगा।
 एयू बैंक जयपुर मैराथन जे सीईओ मुकेश मिश्रा इस मौके पर लंदन में मौजूद रहे।   उन्होंने बताया कि सात समंदर पार भी लोगों एयू बैंक जयपुर मैराथन की चर्चा करते देखना गौरवान्वित करने वाला क्षण था। लंदन में रनिंग ग्रुप्स से मैराथन के बारे में चर्चा हुई जिन्होंने जयपुर आने की इच्छा जताई। एयू बैंक जयपुर मेराथन विश्व की उन चुनिंदा टॉप मेराथन में शुमार हो गयी है जिसमे भाग लेकर रनर्स अब्बोट वर्ल्ड मेराथन मेजर वांडा एज ग्रुप  वर्ल्ड चैंपियनशिप 2021  के लिए  क़्वालिफ़ाय कर सकेंगे।इससे जयपुर में अच्छे रनर्स पुरे विश्व से आएंगे और भारत खासकर जयपुर वासी अपने होम ग्राउण्ड पर उनसे कम्पिट  कर पायंगे और विश्व मेराथन रनिंग में अपनी छाप  छोड़ेंगे।

इस मौके पर मिनिस्टर ऑफ एनर्जी क्लाइमेट डवलपमेन्ट यूनाइटेड किंगडम श्रीमती बेरोनिस वर्मा, ब्रिटिश सांसद डॉ वीरेंद्र शर्मा, एक्टर और कवि शैलेश लोढा,संस्कृति के प्रधान संरक्षक लोकेन्द्र सिंह कालवी, अध्यक्ष सुरेश मिश्रा सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे। सभी अतिथियों में एयू बैंक जयपुर मैराथन के ग्याहरवें संस्करण को लांच किया और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के शुरू होने की घोषणा की।

जयपुर मैराथन के आयोजक सुरेश मिश्रा ने कहा कि अंतराष्ट्रीय धावक जयपुर मैराथन का कई सालों से हिस्सा बन रहे है। 6 महीने पहले से रेजिस्ट्रेशन शुरू करने का मकसद यही है कि धावक अपनी यात्रा समय से प्लान कर सके। हर बार की तरह 11वें संस्करण में बहुत सी नई चीजें रनर्स को ध्यान में रखते हुए की जाएंगी। यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल होने के बाद जयपुर में अब ज़्यादा अंतराष्ट्रीय रनर्स के आने की संभावना है। इस बार लगभग 25 देशों के धावक जयपुर मैराथन में दौड़ सकते है। लाखों रुपए की प्राइज मनी इस बार भी दांव पर रहेगी।

एयू बैंक जयपुर मैराथन में ये होंगी रेस कैटेगरीज:


फुल मैराथन : 42.195 किमी
इंटरनेशनल हाफ मैराथन : 21.097 किमी
10K टाइम्ड रन : 10 किमी
5K टाइम्ड रन : 5 किमी
ड्रीम रन : 6 किमी


सभी कैटेगरीज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके है। www.marathonjaipur.com पर लॉग इन करके रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

No comments:

Post a comment

Pages