ट्रेडिशन पोशाक में महिलाओं ने छलकाया घूमर का रूप-लावण्य - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 21 July 2019

ट्रेडिशन पोशाक में महिलाओं ने छलकाया घूमर का रूप-लावण्य

-250 से अधिक महिलाओं ने थिरकाए कदम
-लोक साजों पर सजे लोक गीतों के सुरीले स्वर
-विभिन्न टाइटल्स से नवाजीं गईं विनर्स महिलाएं
 जयपुर,21  जुलाई। ट्रेडिशनल पोशाक में सजी-धजी करीब 250 से अधिक महिलाओं ने लोक संगीत की बीट पर घूमर नृत्य का लालित्य छलका दिया। नयनाभिराम नृत्यों से सजा यह खूबसूरत नजारा हेमा राठौड़ आउटलेट्स की ओर से रविवार को दिल्ली  रोड स्थित होटल ली मेरिडियन में देखने को मिला। इसमें पूरे राजस्थान की महिलाओं ने उत्साह से हिस्सा लिया और लाइव म्यूजिक पर घूमर को नख-शिख अलंकृत कर दिया। कार्यक्रम का मकसद भी घूमर के माध्यम से औरतों को अपनी संस्कृति से जोडऩा  रहा।
हरियालो  राजस्थान... 
कलाकार रैपरिया बालम एंड ग्रुप ने म्हारो  राजस्थान, लाल-पीली अंखियां..., तारा  री चूडिय़ां..., इलायची...,  हरियालो  राजस्थान...जैसे लोकगीतों की दिलकश प्रस्तुति से माहौल को लोक संस्कृति के रंग में रंग दिया। इस दौरान पारंपरिक लिबास में महिलाओं ने घेरा बनाकर घूमर नृत्य का रूप-लावण्य छलका दिया। कलाकार अनुज चितलांगिया ने भी अपनी पुरकशिश आवाज से कार्यक्रम में घूमर का सुरूर भर दिया।
म्हारी घूमर छै नखराळी है मां... 

इसके बाद लोक साजों की मीठी-रसीली लोक धुनों का सिलसिला शुरू हुआ, जिससे पूरे माहौल में माटी की सोंधी महक घुल गई। कलाकार मामे खान और उमराव खान ने अपनी आंसदार आवाज में कई लोकगीत गुनगुनाए। इस पर महिलाओं ने खूब ताल से ताल मिलाई। बाई सा बीरा..., म्हारी घूमर छै नखराळी है मां...,  गोरबंद...और ऊंट का शृंगार... जैसी लोक रचनाओं से रेतीले धोरों में बहते संगीत का खुशनुमा अहसास कराया। जैसे-जैसे शाम ढलती गई, महिलाओं में घूमर नृत्य का सुरूर बढ़ता गया। कार्यक्रम में कलाकार मामे खान, रैपरिया बालम, रजनीगंधा  शेखावत समेत  गुजरात की खुशबू कादरी, जोधपुर की भावना सिंह केलवा व सीमा राठौड़ समेत जयपुर की सुनीता शेखावत का डांस ग्रुप ने रंग जमाया। कार्यक्रम के अंत में इवेंट आर्गेनाइजर हेमा राठौड़ और तानिया राठौड़ ने विनर्स महिलाओं को घूमर क्वीन-2019 समेत अन्य टाइटल से नवाजा। सेलिब्रेशन ऑफ रॉयल कल्चर के इस कार्यक्रम में सभी महिलाओं को पर्यावरण संरक्षण को लेकर पौधे भी वितरित किए गए।  

No comments:

Post a comment

Pages