जेकेके में ‘फैशन एवं पोट्रेट फोटोग्राफी‘ पर तीन दिवसीय वर्कशॉप की हुई शुरूआत - Pinkcity News

Breaking News

Tuesday, 9 July 2019

जेकेके में ‘फैशन एवं पोट्रेट फोटोग्राफी‘ पर तीन दिवसीय वर्कशॉप की हुई शुरूआत


जयपुर, 9 जुलाई। जवाहर कला केंद्र (जेकेके) के कृष्णायन में आज फैशन एवं पोट्रेट फोटोग्राफी पर तीन दिवसीय एडवांस वर्कशॉप की शुरूआत हुई। मुम्बई स्कूल ऑफ फोटोग्राफी के सेलिब्रिटी फोटोग्राफर, श्री शिरिष आर. कर्राले द्वारा इस वर्कशॉप में प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह वर्कशॉप जेकेके द्वारा भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के नॉर्थ जोन कल्चरल सेंटर के सहयोग से आयोजित की जा रही है। वर्कशॉप के आरम्भ में जेकेके के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी), फुरकान खान द्वारा श्री शिरिष आर. कर्राले का स्वागत किया गया।
परिचयात्मक सत्र के साथ इस वर्कशॉप की शुरूआत हुई, जिसमें प्रतिभागियों ने कर्राले के साथ संवाद किया और फोटोग्राफी में अपनी रूचि के बारे में बात करते हुए सवाल-जवाब किए। कर्राले ने स्टूडेंट्स के समक्ष प्रजेंटेशन दिया, जिसमें उनके द्वारा की गई यात्राओं एवं मुम्बई में किये गये कॉमर्शियल वर्क के बारे में बताया गया। सेलिब्रिटी फोटोग्राफर ने बताया कि प्रतिभागियों को चार समूहों में विभाजित किया गया है और कल इन्हें प्रेक्टिकल असाइनमेंट दिए जाएंगे। वर्कशॉप के तहत इन्हें रिफलेक्शंस, शैडोज, इनडोर एवं आउटडोर तकनीकों के उपयोग के साथ-साथ फैशन एवं पोट्रेट फोटोग्राफी के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। प्रतिभागियों द्वारा किए गए कार्यों को वर्कशॉप के अंतिम दिन प्रदर्शित भी किया जाएगा। यह वर्कशॉप फोटोग्राफी के माध्यम से सामाजिक संदेश देने पर केंद्रित रहेगी।

गौरतलब है कि शिरिष आर. कर्राले द्वारा बॉलीवुड फिल्मों एवं टीवी सीरियलों के लिए अनेक स्टिल फोटोग्राफी प्रोजेक्ट किए जा चुके हैं। शिरिष द्वारा डिजाइन की गई पुस्तक ‘ए व्यू फ्रॉम हेवन्स‘ उनके अब तक के प्रमुख कार्यों में से एक है। यह पुस्तक गोवा के पर्यटन विभाग द्वारा जारी की गई। उन्हें अनेक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। शिरिष द्वारा समय-समय पर ट्रैवल, फैशन एवं टेबलटॉप फोटोग्राफी जैसे विषयों पर राष्ट्रीय स्तर की अनेक फोटोग्राफी वर्कशॉप्स भी आयोजित की जा चुकी है।

No comments:

Post a comment

Pages