खासा कोठी में शुरू होगा पत्रकारिता विश्‍वविद्यालय - Pinkcity News

Breaking News

Tuesday, 9 July 2019

खासा कोठी में शुरू होगा पत्रकारिता विश्‍वविद्यालय

haridev joshi university of journalism and mass communication के लिए इमेज परिणाम
जयपुर, 9 जुलाई । हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्‍वविद्यालय (एचजेयू) का शिक्षा सत्र अगले महीने ऐतिहासिक खासा कोठी में शुरू होगा। इस शैक्षणिक परिसर के साथ विश्‍वविद्यालय का प्रशासनिक कार्यालय सर्वेपल्‍ली राधाकृष्‍णन शिक्षा संकुल स्थित राजीव गांधी विद्याभवन में जारी रहेगा।
विश्‍वविद्यालय के कुलपति ओम थानवी ने पत्रकारों को बताया कि इस वर्ष चार स्‍नातकोत्‍तर (पीजी) पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। इनमें तीन डिग्री पाठ्यक्रम होंगे और एक डिप्‍लोमा पाठ्यक्रम होगा।
दो वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम एमए - प्रिंटमीडिया, एमए - इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया और एमए - मीडिया ऑर्गेनाइजेशन, पब्लिक रिलेशन्‍स एंड एडवरटाइजिंग के  होंगे। जबकि एक वर्षीय डिप्‍लोमा पाठ्यक्रम सोशल मीडिया एंड वैब (ऑनलाइन) जर्नलिज्‍म का होगा। सभी पाठ्यक्रमों में हर विषय के स्‍नातक प्रवेश के पात्र होंगे। प्रवेश लिखित परीक्षा के माध्‍यम से दिए जाएँगे। प्रवेश के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और जल्द इसकी अधिसूचना उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के पोर्टल और अख़बारों के ज़रिए जारी कर की जाएगी।
थानवी ने बताया कि विश्‍वविद्यालय इस बात को अधिक लक्ष्य करेगा कि संस्थान से पेशेवर पत्रकार और सोशल मीडिया के दीक्षित जानकार निकलें, जो प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में अपने योगदान की छाप छोड़ सकें। इसके लिए हम अगले वर्ष से स्‍नातक पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए संकल्पित है। प्रदेश में सीधे बारहवीं कक्षा (प्लस-टू) के बाद पत्रकारिता का तीन वर्षीय स्‍नातक पाठ्यक्रम उपलब्ध करवाने वाला यह पहला राजकीय विश्वविद्यालय होगा। विश्वविद्यालय में अध्‍यापन के लिए स्थाई शिक्षकों के साथ देश के अन्‍य भागों से आए समाज, राजनीति, अर्थशास्त्र, क़ानून, कला, साहित्य, सिनेमा, पर्यावरण आदि के विषय विशेषज्ञ अतिथि व्याख्यानों के लिए शामिल होंगे। इनके अलावा व्यावहारिक अनुभव वाले पेशेवर पत्रकार और टीवी प्रस्तोता भी शिक्षण के लिए आमंत्रित किए जाएँगे। 

No comments:

Post a comment

Pages