विघुत संरक्षण के लिये खुदरा व्यापारियों को प्रशिक्षण दिया - Pinkcity News

Breaking News

Wednesday, 17 July 2019

विघुत संरक्षण के लिये खुदरा व्यापारियों को प्रशिक्षण दिया

जयपुर 16 जुलाई 2019 । विघुत संरक्षण के लिये खुदरा व्यापारियों का प्रशिक्षण आज जयपुर के होटल गोल्डन ट्रयूलिप में सम्पन्न हुआ ।
यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विवेकानन्द ग्लोबल यूनिवसिर्टी और डी.टू.ओ. के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया । इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में ब्यूरो आफ एनर्जी एसोसियेशन, भारत सरकार भी पहल कर अपना सहयोग प्रदान कर रहा है ।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफ्फीसेंसी के संयुक्त निदेशक श्री कामरान शेख़ ने कहा कि जब हम विघुत के उपकरण खरीदने जाते हैं तो दुकानदार स्टार रेटिंग के बारें में नहीं जानते जिसके बारे में रिटेलर्स को जानना आवश्यक है । जो रिटेलर्स विघुत संरक्षण के बारें में जानता होगा तभी वो अपने उपभोक्ताओं को रेटिंग उपकरणों की जानकारी दे सकेगें।
उन्होंने बताया कि अभी दस विघुत उपकरण ऐसे हैं जो रेटिंग वाले उपकरण इस्तेमाल करना जरुरी है ।भविष्य में दस और उपकरणों को जरुरी किया जायेगा ।
इस कार्यक्रम में बोलते हुये राजीव नाग राजस्थान रिन्युएबल ऊर्जा कॉरपोरेशन  के प्रोजेक्ट मैनेजर ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षण का फ़ीडबैक जरुर देना चाहिये ताकि आगे के प्रशिक्षण में आपकी जरुरत के अनुसार प्रशिक्षण में संशोधन  किया जा सकता है ।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में आर. एस. सक्सेना , विजय रहेजा, डॉ. के.आर. बागड़िया ने अपने विचार व्यक्त किये ।
इस अवसर पर विवेकानन्द ग्लोबल यूनिवर्सिटी की सुश्री श्वेता चौधरी ने भी विचार व्यक्त किये ।
डी.टू.ओ. के आशू गुप्ता एंव कुशाग्र जुनेजा ने दिन भर रिटेलर्स को ऊर्जा संरक्षण तथा स्टार रेटिंग पर प्रेजन्टेशन के माध्यम से प्रशि़क्षण दिया ।  प्रशिक्षण के बाद क्विज़ आयोजित की गयी तथा पाँच रिटेलर्स को पुरस्कार दिये गये ।
डी.टू.ओ. की मोनल जुल्का ने अगन्तुकों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम का संचालन प्रतिष्ठा पाण्डेय ने किया ।
इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत के 82 विभिन्न शहरों में अगले एक साल में आयोजित किये जायेगे।



No comments:

Post a comment

Pages