ब्रह्मोत्सव के रूप में मनेगा लक्ष्मीनारायण धाम का पाटोत्सव - Pinkcity News

Breaking News

Wednesday, 5 June 2019

ब्रह्मोत्सव के रूप में मनेगा लक्ष्मीनारायण धाम का पाटोत्सव

-गणेश निमंत्रण के साथ तैयारियां शुरू-12-13-13 जून को होंगे विभिन्न धार्मिक आयोजन
जयपुर। बड़ी चौपड़ स्थित लक्ष्मीनारायण धाम बाईजी मंदिर का 311वां पाटोत्सव ब्रह्मोत्सव के रूप में 12-13-13 जून को विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाएगा। मंदिर प्रवक्ता तरूण भारती ने बताया कि ब्रह्मोत्सव के लिए बुधवार को गणेशजी को निमंत्रित किया गया। मंदिर परिसर को फूलों और बांदरवाल से सजाया जा रहा है। मंदिर महंत पुरुषोत्तम भारती के सान्निध्य में 12 जून को सुबह पंचामृत अभिषेक के बाद नवीन पोशाक धारण कराई जाएगी। शाम छह बजे से विष्णु सहस्त्रनाम के साथ तुलसी दल अर्पित किए जाएंगे। धार्मिक मान्यतानुसार तुलसीजी ठाकुरजी की रानी है। उनके सभी भोग में तुलसी दल अनिवार्य होता है। तुलसी दल अर्पण के बाद श्रद्धालुओं को तुलसी का पौधा भी वितरित किया जाएगा।
अरणि मंथन से होगा यज्ञारंभ:
13 जून को सुबह दस बजे से नित्यार्चन के बाद नवग्रह, दस दिग्पाल, सोडशमातृका, योगिनी सहित विभिन्न मंडलों की स्थापना कर पूजा-अर्चना की जाएगी। लक्ष्मीनारायणजी का विभिन्न फलों के रस तथा अन्य सुगंधित द्रव्यों से वेदमंत्रों के साथ अभिषेक के बाद अरणि मंथन से अग्नि प्रज्जवलित की जाएगी। इसके साथ ही लक्ष्मी-विष्णु महायज्ञ का शुभारंभ होगा। पं. दिनेश शर्मा-पं. ताराचंद शर्मा के निर्देशन में ग्यारह विद्वान विष्णु सहस्त्रनाम, पुुरुष सूक्त, श्रीसूक्त मंत्रों के साथ आहुतियां अर्पित करेंगे। अग्नि देवता के पूजन के बाद शाम पांच बजे तक आहुतियां अर्पित करने का क्रम चलेगा।
अंतिम दिन सहस्त्र घटाभिषेक-महाआरती: 14 जून को त्रिपोलिया बाजार के तंवरजी का नोहरा स्थित शिव-शक्ति हनुमान मंदिर में भोलेनाथ का सहस्त्र घटाभिषेक होगा। शाम छह बजे छोटीकाशी के विभिन्न मंदिरों के संतों-महंतों के सान्निध्य में महाआरती होगी। 14 जून को ठाकुरजी को चांदी की पोशाक और सोने का मुकुट धारण करेंगे।

No comments:

Post a comment

Pages