सरकार औद्योगिक निवेश के लिये अनुकूल माहौल तैयार करेगी : गहलोत - Pinkcity News

Breaking News

Wednesday, 12 June 2019

सरकार औद्योगिक निवेश के लिये अनुकूल माहौल तैयार करेगी : गहलोत

जयपुर 12 जून । राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में औद्योगिक निवेश के लिये अनुकूल माहौल तैयार करेगी।
गहलोत ने बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय के कान्फ्रेंस हॉल में एमएसएमई वेबपोर्टल के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि सरकार ने मात्र छह माह में ही ऎसे कदम उठाए हैं, जिससे निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा और राजस्थान इन्वेस्टर फ्रेण्डली स्टेट बनेगा। उन्होंने कहा कि मार्च माह में लाया गया सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (फैसिलिटेशन ऑफ एस्टेब्लिशमेंट एण्ड ऑपरेशन) अध्यादेश, 2019 तथा आज शुरू किया गया एमएसएमई वेब पोर्टल इसी दिशा में क्रांतिकारी कदम हैं।
उन्होंने कहा कि इस पहल से राज्य के युवाओं की चिंता दूर होगी और रोजगार के बडे़ अवसर उपलब्ध होंगे। इस मौके पर बड़ी संख्या में उपस्थित उद्यमियों को आश्वस्त करते हुए श्री गहलोत ने कहा कि हमें आपकी दिक्कतों का अहसास है। राज्य सरकार उद्यमों की स्थापना में आ रही बाधाएं दूर करने के लिए हमेशा तैयार है।
उन्होंने कहा कि राजस्थान देश का पहला ऎसा राज्य है, जिसने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग स्थापित करने के लिए ऎसा ऎतिहासिक अध्यादेश लागू किया है। अब राज्य में उद्यम लगाने के लिए एमएसएमई उद्यमियों को तीन साल तक किसी प्रकार की स्वीकृति की आवश्यकता नहीं होगी। इस वेबपोर्टल पर स्वघोषणा प्रपत्र भरकर ही उद्यमी अपना एमएसएमई उद्यम स्थापित कर सकेंगे। उन्हें किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पडे़ंगे।
गहलोत ने कहा कि एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए भी राज्य में 10 हैक्टेयर तक कृषि भूमि का लैण्ड यूज चेंज करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार जल्द ही नई उद्योग नीति लाएगी। उन्होने कह कि नेशनल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की तर्ज पर ही राज्य में भी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल बनाई जाएगी तथा सिंगल विण्डो सिस्टम को भी प्रभावी बनाया जाएगा।

No comments:

Post a comment

Pages