एक लाख कृषि कनेक्शन का लक्ष्य जल्द पूरा करें : मुख्यमंत्री - Pinkcity News

Breaking News

Wednesday, 5 June 2019

एक लाख कृषि कनेक्शन का लक्ष्य जल्द पूरा करें : मुख्यमंत्री

ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्देश दिए
जयपुर, 5 जून। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की विद्युत कम्पनियों को एक लाख नये कृषि बिजली कनेक्शन देने के लक्ष्य को निर्धारित समयसीमा में पूरा करने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में बताया गया कि एक लाख विद्युत कनेक्शन के लक्ष्य के विरूद्ध अब तक 65 हजार विद्युत कनेक्शन जारी किये जा चुके हैं।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि गर्मी के मौसम में सभी ग्रामीण एवं शहरी उपभोक्ताओं को आवश्यकता के अनुरूप थ्री-फेस और सिंगल फेस बिजली उपलब्ध करायें। साथ ही, पेयजल परियोजनाओं के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराई जाये, जिससे गर्मी के मौसम में पानी की उपलब्धता बाधित नहीं हो।
मुख्यमंत्री ने विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बिजली की लाइनों में सुधार, ट्रांसफार्मर बदलने और फीडर सुधार कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कम्पनियां बिजली छीजत घटाने को प्राथमिकता देते हुए इसे इस वर्ष के अंत तक 15 प्रतिशत से कम रखने का लक्ष्य प्राप्त करें। साथ ही, उपभोक्ताओं की शिकायताें पर तत्काल कार्यवाही की जाये। उन्होंंने कहा कि इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
गहलोत ने सुझाव दिया कि अधिकाधिक किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए प्रेरित किया जाये। बैठक में प्रदेशभर में विद्युत कम्पनियों के सब स्टेशनों पर उपलब्ध अनुपयोगी भूमि पर सौर ऊर्जा प्लान्ट लगा कर बिजली उत्पन्न करने की योजना पर भी सहमति बनी।
बैठक में ऊर्जा मंत्री बी.डी. कल्ला, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त निरंजन आर्य, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा नरेशपाल गंगवार, राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर कुंजीलाल मीना सहित ऊर्जा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।




No comments:

Post a comment

Pages