ऑटोमेटिक मशीनो के साथ नारायण सिलाई केन्द्र का उद्घाटन - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 9 June 2019

ऑटोमेटिक मशीनो के साथ नारायण सिलाई केन्द्र का उद्घाटन

उदयपुर, 9 जून। नारायण सेवा संस्थान के सेवा महातीर्थ में रविवार को दिव्यांग एवं निर्धन युवाओं के उत्थान एवं पुनर्वास की पहल के रूप में ऑंटोमेटिक मशीनों के साथ नारायण सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन किया गया। दिल्ली के प्रमुख होटल व्यवसायी रमेश गोयल, वस्त्र निर्यातक शरद गुप्ता व संस्थान संस्थापक पद्मश्री कैलाश ’मानव’ ने केन्द्र का उद्घाटन किया।
अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि 35 मशीनों के साथ आरम्भ होने वाले इस केन्द्र में अगले तीन सालांे में 500 मशीने लगाई जाकर करीब एक हजार निर्धन एवं दिव्यांग युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि दिव्यांगता शरीर से होती है, मन से नहीं। दिव्यांगजन में भी ऐसी अप्रतिम प्रतिमाएं होती है, जिनके प्रकटीकरण के लिए उन्हे अवसर प्रदान करने की जरूरत है। नारायण सिलाई केन्द्र इसी दिशा में एक कदम है। वस्त्र निर्यातक शरद गुप्ता ने इस अवसर पर 500 पोशाकांे की नियमित रूप से प्रतिमाह सिलाई का आर्डर दिया। रमेश गोयल ने निर्धन एवं दिव्यांग स्कूली विधार्थियों की स्कूल ड्रेस की सिलाई के 15 हजार मीटर कपड़ा देने और सिलाई के भुगतान की घोषणा की।
        संस्थान संस्थापक कैलाश ’मानव’ ने कहा कि संस्थान के सिलाई केन्द्र में बनने वाले वस्त्र राज्य के उन स्कूलांे को भी निःशुल्क मुहैया करवाएं जाएंगे, जहां कमजोर व निर्धन वर्ग के बच्चे शिक्षा प्राप्त करते है। उन्होंने कहा कि वाजिब दाम पर अच्छी और मनमाफिक डिजाइन के लिए शहर और उसके बाहर के परिवार व वस्त्र-विक्रेता भी यहां सिलाई करवा सकेगें।
    कार्यक्रम को संम्बोधित करते हुए सह संस्थापिका कमला देवी अग्रवाल ने कहा कि दिव्यांग हों अथवा निर्धन, जिनकी कर्म के प्रति निष्ठा और लगन होगी, वे कभी निराश हो ही नहीं सकते। नारायण सेवा संस्थान के मौजूदा स्वरूप में उनके द्वारा प्रारम्भ में चलाए गए सिलाई केन्द्रों का बहुत बड़ा योगदान है।     विशिष्ट अतिथ बीना बेन खुल्लर आनंद, कन्हैयालाल राजकोट, हरिसिंह रेवाड़ी, नंद किशोर बत्रा अलवर, हरिसिंह जयपुर थे। संचालन महिम जैन ने किया।

No comments:

Post a comment

Pages