जेकेके में 2 जून को ‘तोत्तो चान‘ नाटक में कलाकार पेश करेंगे अनोखे स्कूल और एक बच्ची की दास्तां - Pinkcity News

Breaking News

Saturday, 1 June 2019

जेकेके में 2 जून को ‘तोत्तो चान‘ नाटक में कलाकार पेश करेंगे अनोखे स्कूल और एक बच्ची की दास्तां

जयपुर, 1 जून। जवाहर कला केंद्र में कल, 2 जून को रंगायन में मंचित नाटक ‘तोत्तो चान‘ में कलाकार एक अनोखे स्कूल और बच्ची की दास्तां पेश करेंगे। यह नाटक जापानी लेखक तेत्सुको कुरोयानागी द्वारा लिखित प्रसिद्ध उपन्यास ‘मेडोगिवा नो तोत्तो चान‘ पर आधारित है। सौरभ अनंत द्वारा निर्देशित, डिजाइन एवं रूपांतरित यह नाटक प्राथमिक शिक्षा का वैकल्पिक मॉडल प्रस्तुत करता है। 60 मिनिट की अवधि के इस हिन्दी नाटक का मंचन सायं 7 बजे होगा। नाटक में प्रवेश निःशुल्क और ‘पहले आओ, पहले पावो‘ के आधार पर होगा।
इस नाटक में लगभग 25 कलाकार अलग-अलग पात्रों को जीवंत करेंगे। जिसमें तोत्तो-चान की भूमिका निभाने वाली तनिष्का भी शामिल है। नाटक का प्रदर्शन अब तक देश के 30 से अधिक स्थानों में किया जा चुका है।
नाटक की कहानी शिक्षक एवं बच्चों के रिश्ते को बखूबी पेश करती है। मुख्य पात्र तोत्तो-चान एक खुशमिजाज लड़की है, जिसके मन में ढेरों सवाल हैं। उसकी जिज्ञासा को स्कूल का हेडमास्टर पहचानता है और उसे अभिव्यक्ति का अवसर देता है। वर्ष 1981 में प्रकाशित यह उपन्यास शिक्षा के उन गैर पारम्परिक तरीकों की बात करता है जिन तरीकों से लेखक तेत्सुको कुरोयानागी ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौर में अपने टीचर से स्कूल में शिक्षा प्राप्त की थी। उल्लेखनीय है कि इस नाटक का मंचन जेकेके के जूनियर समर प्रोग्राम के तहत आयोजित की जा रही थिएटर वर्कशॉप के प्रतिभागी बच्चों के लिए विशेष रूप से प्रातः 11 बजे भी किया जाएगा।

No comments:

Post a comment

Pages