आवासन मण्डल आगामी वर्ष में 137.84 करोड रूपये निर्माण कार्यों पर खर्च करेगा - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 20 June 2019

आवासन मण्डल आगामी वर्ष में 137.84 करोड रूपये निर्माण कार्यों पर खर्च करेगा


अनिस्तारित आवासों की लागत में 45 फीसदी तक कमी का निर्णय
जयपुर, 20 जून। राजस्थान आवासन मण्डल के अध्यक्ष भास्कर सावंत की अध्यक्षता में आज मण्डल मुख्यालय स्थित बोर्ड कक्ष में बोर्ड की 237वीं बैठक आयोजित की गई। बैठक में आवासन आयुक्त सुबीर कुमार, सचिव राजीव जैन, सयुक्त सचिव मगन लाल योगी, मुख्य नगर नियोजक विजयवर्गीय, सम्पदा अधिकारी अनिल कुमार कौशिक, मुख्य अभियन्ता के.सी मीणा, जी.एस भाघेला, वित्तीय सलाहकार रेखा भास्कर व मण्डल के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
बोर्ड बैठक की जानकारी देते हुए मण्डल अध्यक्ष भास्कर सावंत ने बताया कि बैठक में मण्डल द्वारा लक्ष्यों की प्राप्ति एवं इस दिशा में किये जा रहे प्रयासों की विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी तथा वर्ष 2019-20 का बजट अनुमान पूंजीगत व्यय 767.71 करोड रूपये व्यय करने का अनुमोदन किया कया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 के दौरान कुल 4053 इकाईया शुरू की जाएगी। जिसमें मुख्य मंत्री जन आवास योजना के अंतर्गत पीपीपी मोड पर अल्प आय वर्ग तथा आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग के 1676 आवास भी सम्मिलित है।
उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा पूरे प्रदेश में मण्डल की विभिन्न आवासीय कॉलोनियों में लगभग 6700 अनिस्तारित आवासों को लागत में 14 से 45 फीसदी तक कमी कर निस्तारित करने का अनुमोदन किया गया। यह आवास प्रथम चरण में जयपुर, सीकर, कोटपुतली, जौधपुर, बालोतरा, जैसलमेर, हनुमानमढ़, उदयपुर, कोटा तथा अलवर में निस्तारित किये जायेगे।
उन्होंने बाताया कि बाजार में मन्दी की स्थित को मदेनजर मण्डल की समस्त आवासीय योजनाओं में भूमि की विक्ति दर को वर्ष 2019-20 के लिए स्थिर रखने का निर्णय लिया गया।
बठैक में मण्डल अनावन्टित स्वतन्त्र आवासों का निस्तारण नीलामी के स्थान पर खुली बिक्री के माध्यम से निस्तारित करने का निर्णय लिया गया।
बैठक में मण्डल भूमि एवं आवासीय योजनओं में हो रहे अतिक्रमण एवं अवैध निर्माण को हटाने हेतु नगर पालिका के अधिनियम-2009 की धारा 245 के अनुसार मण्डल में अतिक्रमण स्वयं के स्तर से हटाने की शक्तियां प्रत्यायोजित करने के लिए अनुयोदन कर राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाने का निर्णय लिया गया।

No comments:

Post a comment

Pages