स्टार्टअप कम्पनियों के लिये istart Rajasthan कार्यक्रम बना पसंद - Pinkcity News

Breaking News

Saturday, 11 May 2019

स्टार्टअप कम्पनियों के लिये istart Rajasthan कार्यक्रम बना पसंद


  • 20 लाख तक की सहायता कराई जा रही है मुहैया


जयपुर, 11 मई। राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के स्टार्ट-अप क्षेत्र को विकसित करने और इसे आवश्यक गति प्रदान करने के अपने निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। इन प्रयासों की कड़ी में प्रदेश में स्टार्टअप के माध्यम से उद्यमशीलता के विकास को नयी ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिये istart Rajasthan कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
हाल ही में istart Rajasthan कार्यक्रम के तहत प्रदेष में कार्यरत 30 से अधिक स्टार्टअप को 1 लाख 20 हजार से 20 लाख तक की पूंजी उपलब्ध कराई गई है। इस पहल के माध्यम से स्टार्टअप कम्पनियों को निर्वाह भत्ता, प्रारम्भिक वित्तीय लागत, विपणन सहायता और टेक्नो फंड सहित विभिन्न वित्तीय प्रोत्साहन उपलब्ध कराये जा रहे हैं ताकि वे व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा में अपने नवाचार एवं उद्यमशीलता को बनाते हुये एक नया मुकाम स्थापित कर सकें।
राज्य सरकार के स्तर से स्टार्टअप कम्पनियों को पारदर्शी ढंग से प्रोत्साहन उपलब्ध कराने के लिये स्टार्टअप कम्पनियों की उपयोगिता के समर्थक उद्योग, शिक्षा, सरकार तथा निवेशकों के प्रतिनिधियों की मदद ली जा रही है।
भारत नवसंभावनाओं से भरा शिक्षित युवाओं का देश है जो नित नये विचारों को अमलीजामा पहनाकर एक नयी इबारत लिखने के लिये तत्पर है। राज्य सरकार नवाचार को बढ़ावा देने और विकास के पुरोधाओं के निर्माण करने की महत्वाकांक्षा रखती है तथा  स्टार्टअप के प्रोत्साहन के लिए उद्यमशीलता के विचार के जन्म लेने से लेकर उसे मूर्तरूप प्रदान करने तक पर्याप्त उपाय किये जा रहे हैं।
istart Rajasthan कार्यक्रम को लेकर स्टार्टअप कम्पनियों द्वारा जो रूचि दिखाई जा रही है वह प्रदेश में उद्यमशीलता के विकास के लिये बहुत अच्छा संकेत है। इसके तहत कम्पनियों को पूंजी की उपलब्धता, इन्क्यूबेशन सपोर्ट, बिजनेस कोऑपरेशन, मेंटरिंग सहित विभिन्न प्रोत्साहन उपलब्ध कराये जाते हैं और हम इस इकोसिस्टम को और बेहतर बनाने, सुधारने और बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रहा है। राज्य सरकार के पास पहले से ही देश में सबसे बड़ा सरकार द्वारा संचालित इनक्यूबेशन नेटवर्क है जो राज्य के अन्य शहरों में इसका विस्तार कर रहा है।

No comments:

Post a comment

Pages