जेकेके के जूनियर समर प्रोग्राम को लेकर बच्चों में भारी उत्साह - Pinkcity News

Breaking

Thursday, 2 May 2019

जेकेके के जूनियर समर प्रोग्राम को लेकर बच्चों में भारी उत्साह

    10 मई से 20 जून तक होगा आयोजन
    जेकेके रिसेप्शन पर प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक उपलब्ध हैं रजिस्ट्रेशन फॉर्म
jkk के लिए इमेज परिणामजयपुर, 2 मई। जवाहर कला केंद्र (जेकेके) के वार्षिक जूनियर समर प्रोग्राम के रजिस्ट्रेशन के पहले दिन से ही बच्चों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। ग्रीष्मकालीन इस प्रोग्राम के तहत आयोजित की जाने वाली लिटरेचर, विजुअल आर्टस्, म्यूजिक एवं डांस कार्यशालाओं में बच्चें गहरी रुचि दिखा रहें हैं। गत वर्ष भी इन वर्कशॉप्स को बच्चों एवं अभिभावकों से काफी सराहना मिली थी। जेकेके में प्रतिदिन विभिन्न वर्कशॉप्स के लिए बड़ी संख्या में पैरेंट्स द्वारा ना केवल पूछताछ की जा रही है, बल्कि ऑन-द-स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी करवाए जा रहें है।
फोटोग्राफ के जरिए कहानियां बनाने पर आधारित वर्कशॉप - ‘विजुअल स्टोरीज‘ और स्टोरीटेलिंग वर्कशॉप - ‘लेट्स टॉक‘ के बारे में भी जयपुरवासियों द्वारा जानकारी प्राप्त की जा रही है। इस वर्ष बच्चों एवं युवाओं के लिए कार्टून मेकिंग, फोटोग्राफी, इंडियन पेंटिंग्स और पियानो जैसी कुछ नवीन कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार बच्चे एवं युवा शॉर्ट फिल्म मेकिंग, ब्रश तथा पेंट पोर्ट्रेचर के साथ-साथ मोनोप्रिंट वर्कशॉप्स में भी भाग ले सकेंगे, जो प्रतिभागियों में रचनात्मक कौशल विकसित करने के साथ-साथ कला के प्रति जिज्ञासा उत्पन्न करेंगी


विजुअल स्टोरीज वर्कशॉप के बारे में:
‘जूनियर समर प्रोग्राम’ के तहत आयोजित ‘विजुअल स्टोरीज‘ वर्कशॉप का उद्देश्य बच्चों को शब्दों और चित्रों के माध्यम से कल्पनाशील एवं जिज्ञासु बनाना है। इस वर्कशॉप का संचालन डॉ. तबीना अंजुम द्वारा 10 मई से करवाया जाएगा। फोटोग्राफी में नेशनल अवार्डी डॉ. तबीना एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। डॉ. तबीना के अनुसार जब भी हम कोई कहानी पढ़ते अथवा सुनते हैं, तो हमारे दिमाग में कुछ विजुअल्स प्रकट होते हैं। ये विजुअल्स काल्पनिक हो सकते हैं अथवा वास्तविक कहानी के अनुरूप हो सकते हैं। विजुअल स्टोरीज वर्कशॉप में बच्चों को सुदूर पहाड़ों एवं रेगिस्तान की कहानियों का बयां करती कुछ फोटोज् दिखाई जाएगी। इसके पश्चात् बच्चों को अपनी-अपनी क्रिएटिविटी का प्रदर्शन करते हुए इन दृश्यों के आधार पर कुछ वाक्य लिखने के लिए कहा जाएगा। बच्चों के ऑब्जरवेशन एवं एक्सप्रेशन अंततः एक कहानी का स्वरूप लेंगे। वर्कशॉप में कुछ दिन पश्चात् युवा प्रतिभागी इमेज, फोटो, वीडियो, सिंबल की सहायता से स्वयं की विजुअल स्टोरीज बनाने लगेंगे और नोटबुक में शॉर्ट स्टोरीज लिखने लगेंगे।

जेकेके में जूनियर समर प्रोग्राम का आयोजन 10 मई से 20 जून तक किया जाएगा। इसके रजिस्ट्रेशन फॉर्म जेकेके रिसेप्शन पर प्रातः 10 से दोपहर 2 बजे तक उपलब्ध हैं।

उल्लेखनीय है कि ‘थियेटर वर्कशॉप‘ की सभी सीटें भर चुकी है, जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया गया है। थिएटर वर्कशॉप हमेशा से बच्चों के लिए खास आकर्षण रही है। इस वर्कशॉप में बच्चों को एक्टिंग, स्टेज प्रोडक्शन, सेट डिजाइन और पर्दे के पीछे के कार्यों की बारीकियां सीखने को मिलेगी।

No comments:

Post a Comment

Pages