नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में हुआ है अभूतपूर्व विकास: सुषमा स्वराज - Pinkcity News

Breaking

Friday, 3 May 2019

नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश में हुआ है अभूतपूर्व विकास: सुषमा स्वराज


वैश्विक परिदृश्य में भारत का गौरव बढ़ा है, राष्ट्रीय सुरक्षा और देश के विकास के लिए मोदी जी  को पुनः प्रधानमंत्री बनाना है : सुषमा स्वराज
जयपुर, 03 मई 2019। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज सांगानेरी गेट स्थित अग्रवाल काॅलेज में आयोजित समाज के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत महिलाओं के ‘‘विजय संकल्प संवाद’’ को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिछले पाँच वर्ष में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक परिदृश्य में भारत का मान-सम्मान बढ़ा है तथा देश में अभूतपूर्व विकास हुआ है।
सुषमा स्वराज ने कहा कि 1969 में आॅर्गेनाइजेशन आॅफ इस्लामिक कन्ट्रीज (ओआईसी) के सम्मेलन से भारत को पूछा नहीं जाता था, किन्तु जब से मोदी सरकार भारत में है तब से आॅर्गेनाइजेशन आॅफ इस्लामिक कन्ट्रीज (ओआईसी) के सम्मेलन में भारत मंच पर सम्मानित होता है और पाकिस्तान की कुर्सी खाली रहती है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2008 में 26/11 मुम्बई अटैक में 166 लोग मारे गये थे। उस समय की केन्द्र सरकार पाकिस्तान को विश्व समुदाय में अलग-थलग कर सकती थी। किन्तु दृढ़ इच्छा शक्ति के अभाव में यह नहीं हो पाया। हमारी सरकार ने उरी तथा पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान को मुँहतोड़ जवाब दिया है।
सुषमा स्वराज ने कहा कि मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने की मांग वर्ष 2009 से चल रही थी। किन्तु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कूटनीतिक कुशलता के कारण 01 मई, 2019 को मसूद अजहर वैश्विक आतंकवादी घोषित हो गया है।
सुषमा स्वराज ने कहा कि पिछले पाँच वर्ष में विश्व में भारत का गौरव बढ़ा है। नरेन्द्र मोदी की गिनती विश्व के अग्रणी नेताओं में होने लगी है। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा   21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित करवाना भी भारत के लिए बड़ी कामयाबी है। दिसम्बर, 2018 तक हमारी सरकार विदेशों में फंसे 2 लाख 26 हजार लोगों को सकुशल भारत लेकर आई है। स्वराज ने कहा कि पाँच वर्ष पहले तक भारत की अर्थव्यवस्था को विश्व की पाँच चरमराती हुई अर्थव्यवस्थाओं में गिना जाता था। किन्तु अब भारत विश्व की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।
स्वराज ने कहा कि पिछले पाँच वर्ष में विकास के क्षेत्र में अनेक उल्लेखनीय कार्य हुए है। स्वच्छता का दायरा 40 प्रतिशत से बढ़कर अब 98 प्रतिशत हो गया है। पिछले पाँच वर्ष में 10 करोड़ शौचालय बनाये गये है। पाँच वर्ष पहले तक देश में 12 करोड़ गैस कनैक्शन थे और पिछले पाँच वर्ष में 13 करोड़ नये गैस कनैक्शन दिये गये है। पिछले पाँच वर्ष में 34 करोड़ नये बैंक खाते खोले गये है। पाँच वर्ष पहले तक देश में मोबाईल बनाने की केवल दो फैक्ट्री थी, अब 127 फैक्ट्रियाँ है। पाँच वर्ष पहले देश में केवल 77 पासपोर्ट केन्द्र थे, इन पाँच वर्षो में हमने 428 नये पासपोर्ट केन्द्र खोले है। अब देश में कुल 505 पासपोर्ट केन्द्र है। राजस्थान में 3 पासपोर्ट केन्द्र थे, उन्हें बढ़ाकर हमारी सरकार ने 28 कर दिया है।

स्वराज ने कहा कि ‘‘सबका साथ-सबका विकास’’ की अवधारणा को साकार करते हुए हमारी सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीब लोगों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है। मध्यम वर्ग के लिए आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रूपये कर दी है। अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया है।

स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रयागराज में सफाईकर्मियों के चरण धोकर उन्हें सम्मान दिया है, साथ ही बाबा साहब डाॅ. भीमराव अम्बेड़कर के जीवन से जुडे हुए पाँच प्रमुख स्थलों को विकसित करके पंच तीर्थ का निर्माण करवाया है। अल्पसंख्यक समाज के लिए हज कोटा भी बढ़ाया है, साथ ही पुरूष अभिभावक के बिना भी महिलाओं को हज करने की सहूलियत प्रदान की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोेदी ने मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक के अभिशाप से भी मुक्ति दिलाई है।
स्वराज ने कहा कि ‘‘मोदी है तो मुमकिन है’’ इसलिए इतने उल्लेखनीय कार्य सम्भव हो पाये है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए, देश के विकास के लिए तथा जनता के कल्याण के लिए मोदी जी को पुनः प्रधानमंत्री बनाना है।
इस अवसर पर महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष मधु शर्मा, पूर्व मंत्री किरण माहेश्वरी, महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष सुमन शर्मा, जयपुर जिला महिला मोर्चा की अध्यक्ष       कविता मलिक, जयपुर देहात महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष पूनम यादव सहित मोर्चे की अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता भी कार्यक्रम में उपस्थित थी।

No comments:

Post a Comment

Pages