सर्व ब्राह्मण महासभा की अनुठी अपील :आखातीज पर पण्डित नहीं करावें बाल विवाह के फेरे - Pinkcity News

Breaking

Friday, 3 May 2019

सर्व ब्राह्मण महासभा की अनुठी अपील :आखातीज पर पण्डित नहीं करावें बाल विवाह के फेरे

जयपुर 3 मई !  सर्व ब्राह्मण महासभा की प्रान्तीय कार्यकारिणी ने आज महासभा के प्रदेश कार्यालय पर एक सामूहिक निर्णय लिया कि पुरे [प्रदेश के पण्डित जो कि पाण्डित्य कर्म करते हैं, से अपील की जा रही है कि आगामी आखातीज को, जो कि अबूझ सावा होता है। राजस्थान प्रदेश में कई स्थानों पर बाल विवाह के आयोजन होते हैं उसको रोकने के लिये ब्राह्मण समाज ही आगे बढेगा और पुरे प्रदेश के पाण्डित्य कर्म से जुडे पण्डितों से अपील की जायेगी कि वे किसी भी बाल विवाह को नहीं करायें, ये ना केवल कानून अपराध है बल्कि सामाजिक अपराध भी है।
सर्व ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं. सुरेश मिश्रा ने बताया है कि महासभा की कार्यकारिणी की बैठक के बाद पुरे प्रदेश में सभी जिलो, तहसीलों एवं गांवों तक इस निर्णय का तेजी से प्रचार-प्रसार कराने के लिये महासभा के कार्यकर्ता मुस्तेदी से लग गये हैं वो बाल विवाह कराने वालों को समझायेगें । साथ ही उनसे आग्रह करेगें कि वे स्वंय बाल विवाह होने वाला हो तो प्रशासन को सूचना देकर उसे बंद करवाया जाये। जब छोटे बच्चों की खेलने-कूदने की उम्र में बाल विवाह कर दिया जाता है तो इस सामाजिक कुप्रथा के कारण उन बच्चों का सर्वागीण विकास अवरूद्व हो जाता है। जब एक बाल विवाह होता है तो दो मासूमों की जिंदगीयां खराब होती है इस कुप्रथा को रोकने के लिये ब्राह्मण समाज का सबसे बडा दायित्व है की वे इस अभियान को तहसीलों व गांव, ढाणियों तक जागरूकता पैदा करें, ताकि बच्चों का भविष्य सुरक्षित रह सके। इस अभियान के लिए एक 31 सदस्यी कमेटी भी बनाई गई है जो पुरे प्रदेष में जाकर पण्डितों से आग्रह करेगी कि बाल विवाह नहीं कराये और कहीं हो रहा हो तो उसे रोके।
इस अवसर पर सर्व ब्राह्मण महासभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मुकेश भारद्वाज, मुख्य समन्वयक योगेष दाधीच, प्रमुख महामंत्री बी.एम. शर्मा, उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा, ज्योतिषाचार्य पवन शास्त्री, टोंक जिलाध्यक्ष शैलेन्द्र शर्मा, युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष पंकज जोशी, महिला प्रदेशाध्यक्ष सविता शर्मा, जयपुर शहर अध्यक्ष अनिल सारस्वत, महिला अध्यक्ष कंचन शर्मा, युवा जयपुर शहर अध्यक्ष दिनेश शर्मा, मनोज मिश्रा, विजय भास्कर, पंडित विष्णु शर्मा, अरविन्द मिश्रा आदि उपस्थिति थे।


No comments:

Post a Comment

Pages