मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने किया जामडोली स्थित विमंदित गृह का निरीक्षण - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 30 May 2019

मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने किया जामडोली स्थित विमंदित गृह का निरीक्षण

जयपुर, 30 मई। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने गुरूवार को जामडोली स्थित मानसिक विमंदित बाल कल्याण गृह में रोटरी क्लब, जयपुर द्वारा विमंदित बालक-बालिकाओं की सुविधाओं के लिए वॉटर कूलर एवं कपडे वितरण करते हुए कहा कि मानसिक विमंदित एवं बेसहारा बच्चों की सेवा करना एक महान कार्य है।
उन्होंने कहा कि विमंदित बच्चों की की सुविधाओं के लिए रोटरी क्लब, जयपुर एक महावीर विकलांग समिति द्वारा दिए जा रहे असीम सहयोग के लिए धन्यवाद के पात्र हैं।
मेघवाल ने विमंदित बच्चों को टॉफिया, हाथ की इलैक्ट्रोनिक घडियॉ, पहनाकर उनका उत्साह बढाया। उन्होंने बच्चों द्वारा की जा रही शैक्षणिक गतिविधियों को भी नजदीक से देखा और कहा कि इनके मानसिक विकास के साथ इनकी प्रतिभाओं को संभालने की जरूरत है। उन्होंने इस अवसर पर रोटरी क्लब द्वारा लगाए गए वॉटर कूलर एवं आरओ का उद्घाटन करने के साथ 200 बच्चों को कपडें, मिठाई एवं फल आदि वितरीत किए। उन्होंने बच्चों के लिए संचालित विषेष विद्यालय का भी निरीक्षण किया।
उन्होंने मानसिक विमंदित गृह के बच्चों को चिकित्सक द्वारा दी जा रही फिजियो थैरेपी की जानकारी लेते हुए बच्चों के स्वास्थ्य, खाने-पीने, रहने, षिक्षा एवं अन्य गतिविधियों की भी जानकारी ली। उन्होंने सभी व्यवस्थाओं पर संतोष जताते हुए कहा कि और व्यवस्थाओं के लिए भामाषाह दानदाताओं एवं स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा।

केयर टेकरो का बढाया उत्साह

मेघवाल ने मानसिक विमंदित गृह में कार्यरत 80 से ज्यादा महिला-पुरूष केयर टेकरो की सेवाओं को सराहनीय बताते हुए कहा कि इस तरह के बच्चों की सेवा करना अपने आप में भगवान की सेवा करने के समान है। उन्होंने इस अवसर पर भामाषाह रिम्मू खण्डेवाल द्वारा दिए गए टी-षर्ट एवं पेंट को सभी केयर टेकरो एवं साफ-सफाई कर्मचारियों को वितरीत किया तथा खिलौंने एवं शैक्षणिक सामग्री का बच्चों को वितरण किया।
उन्होंने बचों के खाने-पीने की व्यवस्थाओं का जायता लेते हुए रसोईघर पहुॅचे, जहॉ बच्चों के लिए भोजन तैयार किया जा रहा था। उन्होंने बच्चों के लिए बनाई गई दाल, चावल एवं चपाती की गुणवत्ता जॉचने के साथ स्टोर में रखी खाद्य सामग्री को भी देखा।
इस अवसर पर आदर्ष नगर विधायक रफीक खान, रोटरी क्लब, जयपुर के अध्यक्ष जे.डी. माथुर, सचिव मनोज वैद, बाल कल्याण समिति, जयपुर के अध्यक्ष नरेंद्र सिखवाल, निदेषक विषेष योग्यजन निदेषालय वीरेंद्र बांकावत, अतिरिक्त निदेषक अमिताभ कौषिक उपस्थित थे।
देवनारायण छात्रावास का किया अवलोकन
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने गुरूवार को मानसिक विमंदित गृह के निरीक्षण उपरांत देवनारायण व अन्य वर्गो के लिए सचांलित छात्रावासों का भी अवलोकन किया।
उन्होंने छात्रावास अधीक्षक रेणु मीना से छात्रावास की व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए बालिकाओं को दिए जा रहे खानपान की भी जानकारी ली। उन्हांने छात्रावास की बाहरी दीवार नहीं होने को गंभीरता से लेते हुए शीघ्र दीवार बनाने का एस्टीमेट बनाकर विभाग को भिजवाने के निर्देष दिए। इस अवसर पर छात्रावास नवस्थापित पुस्तकालय का भी फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने स्वयं सिद्धा परिसर में पुलिस चौकी भवन के संचालन हेतु थानाधिकारी, कानोता को आदेषित किया।

No comments:

Post a comment

Pages