अधिकारी सजगता एवं संवेदनशीलता के साथ चुनाव कार्य संपादित करें : मुख्य निर्वाचन अधिकारी - Pinkcity News

Breaking

Thursday, 2 May 2019

अधिकारी सजगता एवं संवेदनशीलता के साथ चुनाव कार्य संपादित करें : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

जयपुर, 2 मई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि लोसकभा चुनाव के दूसरे चरण में 6 मई को 12 संसदीय क्षेत्रों में सभी व्यवस्थाएं पुख्ता तरीके से करवाने के लिए अधिकारी पूर्ण सजगता और संवेदनशीलता के साथ करें।
कुमार गुरुवार को वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के जरिए राज्य में द्वितीय चरण में होने वाले लोकसभा आम चुनाव के रिटर्निंग अधिकारियों, पुलिस आयुक्तगण, पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकों से चुनाव से पूर्व की गई तैयारियों पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदान दलों की रवानगी से पूर्व उन्हें चुनावी प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी दी जाए ताकि वे बेहतर तरीके से अपना कार्य संपादित कर सकें। उन्होंने मतदान समाप्ति के समय से 48 घंटे पूर्व अवैध शराब, नकदी आदि पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने मतदान अधिकारियों को प्रत्येक मतदाता के बाएं हाथ की तर्जनी अंगुली पर अमिट स्याही लगाने, मतदाता फोटोयुक्त पहचान पत्र के अलावा 11 वैकल्पिक दस्तावेजों की जानकारी देने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों के भीतर मोबाइल नहीं ले जाने बाबत अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएं। उन्होंने एएसडी (एबसेंटी, शिफ्टेड, डैड) की सूची बनाकर मतदान दलों को उपलब्ध करवाई जाए ताकि इस श्रेणी को कोई भी मतदाता मतदान केंद्र पर आए तो अधिकारी उसकी पूरी जांच कर संतुष्ट होने के बाद ही उससे मतदान करवाए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों, जिला कलेक्टर्स से आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करवाने, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों को मतदाता सूचियों की प्रति उपलब्ध कराए जाने, मतदाता फोटो पहचान पत्र के वितरण की स्थिति, पोलिंग पार्टियों की रवानगी, सुरक्षा बलों की तैनातगी, वेबकास्टिंग, ब्रेल मतपत्र, ईवीएम-वीवीपैट की मतदान के लिए तैयारी, निर्वाचन व्यय माॅनिटरिंग, आयोग की विभिन्न आईटी एप्लीकेशंस जैसे सी-विजिल, सुविधा आदि की क्रियान्विति, स्वीप गतिविधियां का क्रियान्वयन, मतदाता फोटो पर्चियां, एल्फाबेटिक लिस्ट के मुद्रण की स्थिति, चिन्हित प्रतियां तैयार करने की स्थिति सहित अन्य विषयों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से निरंतर अद्यतन (कन्टीन्यूअस अपडेशन) के दौरान जोड़े गए मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र, मतदाता सहायता पुस्तिका (वोटर गाइड) के वितरण के बारे में भी जानकारी ली।

पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) एमएल लाठर ने कहा कि सभी 12 लोकसभा क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था के उचित संधारण के लिए सुरक्षा बलों का फ्लैगमार्च, नाकाबंदी, गश्त आदि करवाकर सुरक्षित माहौल बनाने के लिए फोर्स का बेहतर उपयोग किया जाए। इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) श्री हवासिंह घुमरिया, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. रेखा गुप्ता, एवं डाॅ. जोगाराम सहित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Pages