न्याय योजना से अर्थव्यवस्था पर बुरा असर नहीं पड़ेगा : चिदम्बरम - Pinkcity News

Breaking

Saturday, 4 May 2019

न्याय योजना से अर्थव्यवस्था पर बुरा असर नहीं पड़ेगा : चिदम्बरम

न्याय योजना से अर्थव्यवस्था पर बुरा असर नहीं पड़ेगा - चिदम्बरम
जयपुर, 04 मई । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व वित्तमंत्री पी़ चिदम्बरम ने कहा है कि गरीबों के लिये प्रस्तावित न्याय योजना को लागू करने पर अर्थव्यवस्था पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा क्योंकि इस पर देश की कुल सकल आय का मात्र एक प्रतिशत ही व्यय होगा।
चिदम्बरम ने शनिवार को जयपुर में पत्रकारों से रूबरू होकर कहा कि कुछ लोग इस योजना पर सवाल उठा रहे हैं कि न्याय योजना से देश अर्थव्यवस्था पर दुष्प्रभाव पड़ेगा, उनसे उन्होंने सवाल किया कि सकल आय के मात्र एक प्रतिशत व्यय से क्या असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 72 हजार रुपये सालाना गरीबी रेखा से नीचे करीब 20 प्रतिशत आबादी के पांच करोड़ परिवारों को दिये जायेंगे जिससे 25 करोड़ गरीबों को इसका लाभ मिलेगा।
चिदम्बरम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछली बार 15-।5 लाख रुपये देने का झूठा वायदा करके सत्ता में आ गये थे, लेकिन एक भी व्यक्ति के खाते में एक भी रुपया नहीं आया। अगर 15 लाख रुपये किसी व्यक्ति के खाते में आ गये होते तो उसकी स्थिति ही बदल जाती। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले पांच वर्ष में देश में बेरोजगारी की दर 7़ 6 प्रतिशत बढ़ गई। सरकार ने जितने वायदे किये उनमें एक भी पूरा नहीं किया।
चिदम्बरम ने कहा -‘वर्तमान में एक ही मुख्य मुद्दा है, वह है रोजगार रोजगार और रोजगार, लेकिन रोजगार कहां हैं।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आई तो वह रोजगार सृजित करके युवाओं को बेरोजगारी से राहत दिलायेगी। चिदम्बरम ने कहा कि उद्योगपति रिण नहीं चुकाते हैं तो उनका कुछ नहीं होता है, जबकि किसान को रिण नहीं चुकाने पर आपराधिक मामला बनता है और उन्हें जेल जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि हम वायदा करते हैं, कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों को जेल नहीं जाना पड़ेगा।
कांग्रेस शासन में पाकिस्तान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने के दावे को प्रधानमंत्री द्वारा गलत बताने के बारे में पूछे सवाल पर उन्होंने कहा कि तत्कालीन सेनाध्यक्ष बिक्रम सिंह ने वर्ष 2013 और 14 में सैन्य कार्रवाई की बात कही थी, लिहाजा उसे गलत नहीं माना जा सकता।

No comments:

Post a Comment

Pages