गोविन्द देवजी मंदिर में महाआरती और प्रार्थना सभा से राजमाता गायत्री देवी की शताब्दी वर्ष का आगाज - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 23 May 2019

गोविन्द देवजी मंदिर में महाआरती और प्रार्थना सभा से राजमाता गायत्री देवी की शताब्दी वर्ष का आगाज

जयपुर, 23 मई, 2019। महारानी गायत्री देवी के पौत्र महाराज देवराज सिंह, पौत्री राजकुमारी लालित्या कुमारी और महारानी गायत्री देवी मेमोरियल चेरेटबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित 100वीं जयन्ती समारोह का आयोजन आज आगाज हुआ। इस अवसर पर जयपुर के प्रथम आराध्य गोविन्देव जी मंदिर में महाआरती अ©र प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ। महारानी गायत्री देवी के जन्मोत्सव के मौके पर मन्दिर प्रंागण में लगे उनके चित्र पर पहले उनके पौत्र महाराज देवराज सिंह, पौत्री राजकुमारी लालित्या कुमारी अ©र फिर श्रृदालूओ, अतिथिय®ं और जयपुरवासियों ने पुश्प अरपित कर अपनी भवभीनी श्रृघांनजली दी।
 प्रातः 7‐30 बजे वैदिक मंत्रोचार अ©र 100 आरति थालियों के साथ महाआरती की गई। जिसमें खासी संख्या में श्रृदालूओ ने अपनी हाजिरी लगाई। कार्यक्रम महामंडलेश्वर पुरुषोत्तम भारती बाई जी के मंदिर बड़ी चोपड के सानिघ्य मे अयोजित किया गया था। इस मौके पर सुरेश मिश्रा, सचिव प्रदेश कांग्रेस, अध्यक्ष संस्कृति युवा संस्था अ©र आयोजन सचिव, मुकेश मिश्रा भी उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रार्थना सभा को सम्बोधित करते हुए सुरेश मिश्रा ने कहा की ढूँढाड़ की आन-बान-शान और गुलाबी नगर जयपुर की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित रखने वाली पूर्व राजमाता स्वर्गीय गायत्री देवी जी के जन्मशताब्दी के वर्ष भर चलने वाले समारोह से जयपुर की युवा पीढ़ी को उनके बारे में करीब से जानने का अवसर मिलेगासजाई गई गोविन्देव जी की झांकी सभी के आकषर्ण का केन्द्र बनी रही।
आयोजनों की अगली श्रृंखला में 26 मई को बी.एम. बिड़ला आॅडिटोरियम में 7 दिवसीय फोटो प्रदर्शनी ‘‘ए जरनी टू हार्ट्स आॅफ पीपुल्स‘‘ का आरंभ होगा। प्रदर्शनी के उद्धाटन के बाद फिल्म अभिनेत्री सिम्मी गिरेवाल द्वारा लिए गए राजमाता गायत्री देवी के दुर्लभ इन्टव्यू का प्रदर्शन किया जायेगा। गौरतलब है कि फोटो प्रदर्शनी का प्रदर्शन 26 मई को बी.एम. बिड़ला ऑडिटोरियम और 27 मई से 02 जून तक जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित कलानेरी आर्ट गैलरी में ह¨गा। प्रदर्शनी में प्रवेश सभी के लिए निःशुल्क है। इसके अलावा एक नृत्य नाटिका ‘‘सफर‘‘ (महारानी गायत्री देवी पर्दे से संसद तक) का मंचन जयश्री पेड़ीवाल इंटरनेशनल स्कूल के कक्षा आठवीं के विद्यार्थी करेंगे, जिसमें महारानी गायत्री देवी की बायोपिक 20 मिनट मेे उनके जीवन के विभिन्न चरणों को दर्शायेगी। इसके बाद पहली बार दिये जाने वाले महारानी गायत्री देवी अवाॅर्ड समारोह का आयोजन किया जायेगा जिसमें जयपुर को पर्यावरण या सामाजिक स्तर पर समृद्ध करने वाले चैम्पियन को सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार पाने वाले क¨ एक पदक तथा एक लाख रूपए नकद दिये जाएंगे। यह पुरस्कार महारानी गायत्री देवी मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से प्राय¨जि किया गया है।

No comments:

Post a comment

Pages