शिक्षा विभाग में वेतन भुगतान की कोई समस्या नहीं - Pinkcity News

Breaking

Tuesday, 23 April 2019

शिक्षा विभाग में वेतन भुगतान की कोई समस्या नहीं

संबंधित इमेज
जयपुर, 23 अप्रैल। प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में वर्तमान में वेतन के लिए पर्याप्त बजट प्रावधान है तथा वेतन भुगतान की कोई समस्या नहीं है। इस संबंध में सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालयों एवं मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारियों को समय पर वेतन भुगतान सुनिश्चित करने के लिए पाबंध किया गया है। विद्यालय स्तर पर भी इस संबंध में किसी व्यक्तिगत समस्या को दूर करने के लिए भी शिक्षा विभाग के वित्तीय सलाहकार को निर्देशित किया गया है।
 निदेशालय द्वारा कहा गया है कि यदि बजट उपलब्धता के बावजूद भी समय पर भुुगतान नहीं हो पाता है तो दोषी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। शिक्षा विभाग में वर्तमान में व्यवस्था की गई है कि विद्यालय द्वारा शाला दर्पण माॅड्यूल पर वेतन की मांग किए जाने पर वेतन बजट की राषि लगभग उसी दिन जारी कर दी जाती है। वर्ष 2019-20 के लिए माध्यमिक षिक्षा विभाग के अधिनस्थ कार्यालयो, विद्यालयों में कार्यरत षिक्षकों तथा कार्मिकों के वेतन भत्तों के भुगतान (मार्च, अप्रैल, मई, जून 2019) हेतु 6005 करोड़ का बजट अधिनस्थ कार्यालयों एवं पीईईओ विद्यालयों हेतु जारी किया गया था।
 इस प्रकार सभी विद्यालयों एवं कार्यालयों को चार माह के वेतन हेतु बजट आवंटन किया हुआ है एवं सभी विद्यालय नियमित वेतन भत्तों का आहरण कर रहे हैं। इस प्रकार वर्तमान विभाग में विभाग में वेतन के लिए पर्याप्त बजट प्रावधान उपलब्ध है तथा वेतन भुगतान की कोई समस्या नहीं है। संवेतन सहित यात्रा व्यय एवं चिकित्सा व्यय के लिए भी शाला दर्पण पर आवष्यकतानुसार मांग प्राप्त होते ही बजट का आवंटन किया जाता है।

No comments:

Post a Comment

Pages