लेखिका आरती राय की किताब ‘द अरावली प्रिंसेस’ का विमोचन - Pinkcity News

Breaking

Saturday, 27 April 2019

लेखिका आरती राय की किताब ‘द अरावली प्रिंसेस’ का विमोचन

  • - पहली कविता संग्रह को मिला जेएलएफ 'सिक्स वर्ड स्टोरी' अवॉर्ड 
  • इस शहर के प्रेम ने मुझे ‘द अरावली प्रिंसेस’ लिखने को किया प्रेरित
जयपुर, 27  अप्रैल। चैम्प रीडर्स एसोसिएशन और क्रॉसवर्ड की ओर से आज (शनिवार) को केके स्क्वायर स्थित क्रॉसवर्ड में शहर की लेखिका आरती राय की किताब ‘दअरावली प्रिंसेस’ का विमोचन कार्यक्रम हुआ। बुक रीडिंग सेशन के दौरान लेखिका ने गुलाबी नगरी से अपने प्रेम को अल्फ़ाज़ों में  बयां किया। लेखिका से कार्यक्रम में चर्चा फ्रीडम हाउस से वरुण चढ़ा ने की।  आरती कहती हैं कि मैं इलाहाबाद से हूं जहां बचपन का अल्हड़पन जीते हुए मास्टर्स इन आर्ट्स का तज़ुर्बा हासिल किया। शादी के बाद कई शहरों का सफर तय किया। ससुर जी के केंद्रीय विद्यालय के प्रिंसिपल पद से सेवामुक्त होने से देश में विभिन्न शहरों में ट्रांसफर हुए। जिसके चलते मुझे विभिन्न शहरों कोभीतर से जानने का मौका मिला। दिल्ली के बाद उनका ट्रांसफर 2006 में जब जयपुर हुआ तब मैं इस शहर से ज्यादा वाकिफ नहीं थी। कुछ समय में हीइसकी खूबसूरती, शालीनता, सादगी ने मुझे इस शहर को और जानने को उतावला किया। आधुनिकता के साथ भी जुड़ा परंपरागत माहौल इस शहर से मुझे जोड़े हुए है।
 गुलाबी नगरी के इर्द-गिर्द घूमते है किताब के किरदार
किताब में बुनी कहानी पर आरती बताती हैं कि इस शहर ने मुझे काफी प्रभावित किया है शायद ये दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में आता है। इसी सेजुड़ी भावनाओं के इर्द गिर्द मेरी किताब के किरदार और कहानी घूमती है। कहानी का अहम किरदार सुकन्या जयपुर से है और उन्हें विदेशी से प्यार होता हैऔर इसके बाद कहानी आगे बढ़ती है।इसी के आगे कहानी नया मोड़ लेती है। पेशे से शिक्षिका आरती ने खुद के लेखन से जुड़ाव पर बताया कि मैं आठवीं कक्षा में थी जब एक कविता लिखने पर टीचर्स ने काफी प्रसंशा की। इसकेबाद मैंने कविताएं लिखनी शुरू की जिसका संग्रह करती रही। शादी के बाद पति और ससुराल के कहने और सपोर्ट से अपने संग्रह को किताब में पिरोयाजिसके लिए मुझे जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2016 में 'सिक्स वर्ड स्टोरी' अवॉर्ड मिला। ये मेरी दूसरी किताब है जो की एक नॉवेल है और इसके बादअगली पॉएट्री बुक्स ‘नूआन्स ऑफ लव’ और ‘क्रॉसवे ब्लूम’ अमेरिका के रेनबोडैश पब्लिशर्स की ओर से पब्लिश की जानी है, जो फिलहाल प्रक्रियाधीनहै।
 उल्लेखनीय है कि आरती की पहली पॉएट्री बुक ‘फ्लेयर ऑफ लव’ को रीडिर्स और क्रिटिक्स की ओर से काफी सराहा गया। किताब को न्यूयॉर्क केरीड लाइब्रेरी फाउंडेशन की ओर से समर क्लेक्शन रीडिंग-2018 में भी शामिल किया गया था। इसी के साथ वे अपनी कविताओं को कई पड़े अख़बारोंमें दे चुकी है जिसमें उनकी कविताओं का वीकली कॉलम प्रकाशित होते रहे है।

No comments:

Post a Comment

Pages