संघ प्रचारक और वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता डॉ राम मनोहर नहीं रहे - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 4 April 2019

संघ प्रचारक और वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता डॉ राम मनोहर नहीं रहे

  • आजीवन होमियोपैथी के उन्नयन में लीन रहें


जयपुर 4 अप्रैल 2019। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता होम्योपैथी चिकित्सक डॉ राम मोहन गुप्ता का आज प्रातः निधन हो गया। वह 73 वर्ष के थे। डॉ गुप्ता पिछले कुछ समय से हृदय रोग से ग्रस्त होने के बावजूद आखरी सांस तक सक्रिय रहे। सेक्टर 5, मालवीय नगर में नियमित शाखा लगाने वाले राम मोहन गुप्ता भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं के चुनाव प्रबंधन से भी सक्रिय रूप से जुड़े रहे। स्वास्थ्य कल्याण होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के स्थापना से आजीवन डायरेक्टर रहे गुप्ता, डॉ एस आर राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर के मनोनीत सिंडिकेट मेंबर भी रहे।

केंद्रीय होम्योपैथी परिषद नई दिल्ली के भी डा. गुप्ता मनोनीत सदस्य रहे। वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी मेडिकल सेल के प्रदेश सहयोग सह संयोजक के पद के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आरोग्य भारती प्रदेश सह संयोजक जयपुर प्रांत के पद पर आसीन थे। डा. राम मोहन गुप्ता राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर के 2006 में मेंबर गवर्निंग बॉडी भी रहे हैं। डॉ. गुप्ता ने प्रदेश में होम्योपैथिक को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई। जुझारू छात्र नेता से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले डॉ राम मोहन गुप्ता ने तत्कालीन आयुर्वेद मंत्री कमला बेनीवाल से मिलकर होम्योपैथिक चिकित्सकों की नियुक्ति में अहम भूमिका निभाई। होम्योपैथी के लिए सर्विस रूल्स बनवाए।राजकीय सेवारत होम्योपैथिक चिकित्सकों का संगठन बनाकर उसके महासचिव बने और पूरे 25 साल इस पद का दायित्व संभाला। उन्होंने होम्योपैथी चिकित्सा मेडिकल सर्टिफिकेट को सरकार की मान्यता दिलाने में अहम भूमिका निभाई। साथ ही होम्योपैथी मेडिकल बिल रियम्बर्स मेंट हेतु भी राज्य सरकार से मान्यता प्रदान कराई। मनोत कमेटी द्वारा एमबीबीएस के बराबर वेतन, असिस्टेंट डायरेक्टर, डिप्टी डायरेक्टर, सीनियर होम्योपैथी चिकित्सक पदों का सृजन कराने में भी गुप्ता ने अहम भूमिका निभाई।

स्वास्थ्य कल्याण ग्रुप के चेयरमैन डॉ. एस एस अग्रवाल ने डॉ. राममोहन गुप्ता के निधन पर गहरा शोक जताया है उन्होंने कहा कि डॉ. गुप्ता के निधन से आई रिक्ति की पूर्ति नहीं की जा सकेगी I




 

No comments:

Post a comment

Pages