जागरूकता से जीतेंगे कैंसर को- डॉ. आडवानी - Pinkcity News

Breaking

Saturday, 20 April 2019

जागरूकता से जीतेंगे कैंसर को- डॉ. आडवानी

महात्मा गांधी अस्पताल में धनवन्तरि ऑरेशन आयोजित
जयपुर। कैंसर को जागरूकता तथा नियमित दिनचर्या से जीता जा सकता है। हमें प्राकृतिक शाकाहारी आहार लेना चाहिए तथा फास्ट फूड तथा तम्बाकू जैसे व्यसनों से दूर रहना होगा। तम्बाकू से दूर रहने से एक व्यक्ति को कैंसर की संभावना को ४० प्रतिशत तक कम हो जाता है। यह जानकारी देश के सुविख्यात कैंसर विशेषज्ञ पदम भूषण डॉ. सुरेश एच आडवानी, निदेशक कैंसर विभाग, जसलोक अस्पताल मुम्बई ने दी। वे शहर के सीतापुरा के महात्मा गांधी अस्पताल के आर. एल स्वर्णकार ऑडिटोरियम में धन्वतरि ऑरेशन में मुख्य वक्ता के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।
डॉ आडवानी ने बताया दुनिया में कैंसर का प्रभाव बहुत बढ गया है। वर्ष 2020  में दुनिया में 15.35 मिलीयन नये कैंसर रोगी होंगे। सच्चाई यह भी है कि अब कैंसर से मौत की बजाय जीने की संभावना अधिक हो गई हैं। इसका श्रेय कीमोथैरेपी, रेडियोथैरेपी, ब्रेकी थैरेपी के अलावा इम्यूनोथैरेपी जैसे अत्याधुनिक उपचार को जाता है। एक्यूट लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकीमिया जैसी बीमारी में 72 प्रतिशत से अधिक मामलों में सफलता मिली है जो एक सुखद संकेत है। वह दिन दूर नहीं जब कैंसर को पूरी तरह जीता जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि शहरों में ब्रैस्ट कैंसर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वाइकल कैंसर के मामले अधिक देख्ेा जा रहे हैं। ब्रैस्ट कैंसर के आधे मामलों में महिलाओं के समय पर उपचार शुरू कर देने की प्रवृत्ति देखने में आई है। यही वजह है कि 60-70 प्रतिशत मामलों में उपचार में पूरी सफलता मिलने लगी है। कैंसर की लक्षणों के बारे में उन्होंने बताया कि खांसी व मल के साथ खून आना, अचानक वजन का कम होना, मस्से का आकार बढ जाना, स्तन में गांठ से कैंसर की संभावना को जांचा जा सकता है। ऐसे लक्षणों के आते ही तुरंत जांच कराई जानी चाहिए।
महात्मा गांधी अस्पताल के चेयरपर्सन प्रो. डॉ एम. एल स्वर्णकार ने बताया कि श्रीराम कैंसर सेंटर में दुनिया की अत्याधुनिक कैंसर उपकरण एवं उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। कैंसर जागरूकता के लिए प्रदेश भर में एक व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। हाल ही में आईसीएमआर द्वारा इम्यूनोथैरेपी की शोध के लिए साढे तीन करोड की राशि स्वीकृत की गई है। कार्यक्रम में डॉ. एम सी मिश्रा, डॉ. हरि गौतम, डॉ विकास स्वर्णकार, डॉ. सुधीर सचदेव,  डॉ. जी एन सक्सैना, डॉ. हेमंत मल्होत्रा, डॉ. डी पी सिंह, डॉ. नितिन खुंटेटा, डॉ. अजय यादव,       डॉ. दिनेश यादव, डॉ. संजय शर्मा, डॉ. प्रशंात कुम्भज, डॉ नवीन गुप्ता सहित शहर के  कैंसर विशेषज्ञों व फिजीशियन ने हिस्सा लिया।

No comments:

Post a Comment

Pages