‘‘डाॅ. अम्बेडकर की जीवनी-संविधान कथा वाचन’’ समारोह आज - Pinkcity News

Breaking News

Friday, 12 April 2019

‘‘डाॅ. अम्बेडकर की जीवनी-संविधान कथा वाचन’’ समारोह आज

  • अम्बेडकर सर्किल पर होगी पुष्पांजलि, यूथ हाॅस्टल में होगी सांस्कृतिक संध्या
  • महिलाएं निकालेंगी ‘‘संविधान पोथी यात्रा’’
ambedkar jayanti के लिए इमेज परिणाम
जयपुर, 12 अप्रेल। संविधान निर्माता भारत रत्न डाॅ. भीमराव अम्बेडकर की 128वीं जयन्ती की पूर्व संध्या पर डाॅ. बी.आर. अम्बेडकर जयन्ती समारोह समिति की ओर से 13 अप्रेल को ‘‘डाॅ. अम्बेडकर जीवनी/संविधान कथा वाचन’’ समारोह का आयोजन किया जाएगा। समारोह से पूर्व अम्बेडकर सर्किल पर बाबा साहेब को पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। इसके बाद यूथ हाॅस्टल मैदान में लयबद्ध संविधान कथा वाचन और सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। समारोह का शुभारम्भ बौद्ध भिक्षु आनन्द कश्यप द्वारा बुद्ध प्रार्थना से होगा एवं बाद में गौरव जैन वंदे मातरम की प्रस्तुती देकर आयोजन का शुभारम्भ किया जाएगा।
    डाॅ. बी.आर. अम्बेडकर जयन्ती समारोह समिति द्वारा दिनांक 10, 11 और आज 12.04.2019 को माननीय उच्च न्यायालय ने समिति की बात मानकर ऐतिहासिक निर्देश दिए कि डाॅ. सर्किल के पास डाॅ. अम्बेडकर की मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पिक कर और बाद सामने यूथ हाॅस्टल के निजी मैदान पर समिति को संविधान कथा का वाचन आयोजन की अनुमति के लिए दी स्वीकृति। 
    समिति के अध्यक्ष पूर्व आईएएस एल.सी. असवाल ने बताया कि बाबा साहेब की 128वीं जयन्ती को उल्लासपूर्वक मनाया जाएगा। अनुसूचित जाति समाज के हजारों लोग सायं 4 बजे अम्बेडकर सर्किल पर एकत्रित होकर बाबा साहेब को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद वहां से कतारबद्ध यूथ हाॅस्टल मैदान में पहंुचकर पांडाल में ‘‘डाॅ. अम्बेडकर जीवनी/संविधान कथा वाचन’’ का आनन्द लेंगे। इस अवसर पर नागपुर (महाराष्ट्र) के कथाकार अनिरूद्ध शेवाले एवं उनकी टीम द्वारा लयबद्ध संगीत के माध्यम से संविधान कथा की प्रस्तुति दी जाएगी।
    असवाल ने बताया कि इस अवसर पर अनुसूचित जाति समाज की प्रसिद्ध  कालबेलिया नृत्यांगना पदमश्री गुलाबो एवं उनकी मण्डली द्वारा राजस्थानी लोक नृत्य एवं संगीत की मनमोहक प्रस्तुति दी जाएगी। इससे पूर्व समाज की 1100-1100 महिलाएं बाईस गोदाम स्थित ज्योतिबा फुले सर्किल और जेडीए सर्किल स्थित नारी शक्ति की प्रतीक इन्दिरा गांधी की मूर्ति से संविधान पोथी यात्रा निकालेंगी। सभी महिलाएं अम्बेडकर सर्किल पर बाबा साहेब को नमन कर पुष्पांजलि अर्पित करेंगी।
    युवाओं द्वारा सामाजिक एवं राजनैतिक विकास के लिए बेरोजगारों को रोजगार, महिलाओं को सम्मान एवं दलित को आत्मस्वाभीमान की प्रेरणा मिले और कामयाबी मिले इस बात को उजागर करते हुए एक बाईक रैली भी झालाना के जितेन्द्र बैरवा की अगुवाई में महिलाओं की रैली के आगे रैली के रूप में चलेगी और उसके आगे एक जीप युवा सुरेश आलोरिया श्रीकिशनपुरा की अगुवाई में हजारों महिलाओं के साथ में अम्बेडकर सर्किल के पास बाबा साहेब डाॅ. अम्बेडकर जी की मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित कर यूथ हाॅस्टल में संविधान कथा का आनन्द लेंगे।
    असवाल ने बताया कि बाबा साहेब की 128वीं जयन्ती को ऐतिहासिक एवं यादगार रूप से मनाने के लिए अम्बेडकर सर्किल एवं संविधान कथा वाचन स्थल यूथ हाॅस्टल मैदान पर हैलीकाॅप्टर से पुष्प वर्षा करवाई जाएगी। इस ऐतिहासिक क्षण पर अनुसूचित जाति की बेटी पदमश्री गुलाबो को रजत क्राउन से डाॅ. बी.आर. अम्बेडकर जयन्ती समारोह समिति की अध्यक्ष एल.सी. असवाल पूर्व आईएएस के द्वारा सम्मान किया जाएगा और गुलाबो अपनी टीम के साथ में सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर लोगों का मनोरंजन करेंगी और बाबा साहेब को सच्ची पुष्पांजलि अर्पित कर अवगत कराएगी कि जब जन्माष्टमी को हर्षोल्लास के साथ में मनाया जाता है तो डाॅ. अम्बेडकर के जन्मदिवस की पूर्व बेला पर हम सब अवाम द्वारा हर्षोल्लास के साथ में मनाया जाना चाहिए क्योंकि यही अवाम के संवैधानिक जन्माष्टमी है, शिवरात्री है, जिससे समाज की शासकीय-प्रशासकीय व्यवस्था का संचालन होता है।

No comments:

Post a comment

Pages