दूरस्थ ईलाकों में अब निर्धारित स्थानों पर लगेंगे मेडिकल मोबाईल शिविर - Pinkcity News

Breaking News

Wednesday, 10 April 2019

दूरस्थ ईलाकों में अब निर्धारित स्थानों पर लगेंगे मेडिकल मोबाईल शिविर

  • दुर्गम ईलाकों में रोगियों को गुणवत्ता युक्त उपचार सेवायें मिलना होगा सुनिश्चित

जयपुर, 10 अप्रेल। प्रदेश में दुर्गम व दूरगामी ईलाकों में गुणवत्ता युक्त चिकित्सा सुविधाये उपलब्ध कराने के लिये संचालित मेडिकल मोबाईल वेन (एमएमवी) व मेडिकल मोबाईल यूनिट्स (एमएमयू) की सेवाओं के सुदृढ़ीकरण की दिशा में विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। इन मेडिकल मोबाईल वाहनों के माध्यम से प्रति माह निर्धारित स्थानों पर तय तिथि को ही शिविर लगाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। साथ ही इन वाहनों की मानिटरिंग के लिये भी जीपीएस ट्रेकिंग, मेडिकल कैम्प आयोजन की रिपोर्ट वाट्स ग्रुप पर प्रतिदिन भेजने के भी निर्देश दिये गये हैं।

विशिष्ट शासन सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. समित शर्मा ने बुधवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निर्धारित दिवसों पर शिविर लगाने से अधिक से अधिक लोगों तक उपचार सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित हो सकेगी। इन वाहनों पर निर्धारित मापदण्डों के अनुसार चिकित्साकार्मिक, जांच उपकरणों एवं दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित कर प्रत्येक रोगी तक चिकित्सा सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही चिकित्साकार्मिकों को निर्धारित यूनिफॉर्म एवं आईडेंटिटी कार्ड पहन कर कार्य करने के भी निर्देश दिये।

परियोजना निदेशक एनएचएम घनश्याम लाल शर्मा ने एमएमवी द्वारा लगाये गये शिविरों एवं उपलब्ध करायी जाने वाली सेवाओं के बारे में आवश्यक प्रचार-प्रचार करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी अपरिहार्य कारणों से स्थगित होने वाले शिविरों के बारे में पूर्व में ही निदेशालय में जानकारी अपडेट करने के निर्देश दिये।

बैठक में प्रदेशभर में संचालित लगभग 200 मेडिकल मोबाईल वाहनों को संचालित करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से एमएमवी एवं एमएमयू के प्रभावी संचालन के लिये आवश्यक सुझावों पर विस्तार से चर्चा की  गयी।

No comments:

Post a comment

Pages