सस्टेनेबल एनवायरनमेंट प्रेक्टिसेज में रामबाग पैलेस ने हासिल किया महत्वपूर्ण स्थान - Pinkcity News

Breaking

Friday, 26 April 2019

सस्टेनेबल एनवायरनमेंट प्रेक्टिसेज में रामबाग पैलेस ने हासिल किया महत्वपूर्ण स्थान

जयपुर, 26 अप्रैल। जयपुर के रामबाग पैलेस ने एक और महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए ट्रेवल एवं टूरिज्म इंडस्ट्री में दुनिया के प्रमुख एनवायरनमेंट मैनेजमेंट एवं प्रोफेशनल सर्विसेज ग्रुप - ‘अर्थचेक‘ से प्लेटिनम सर्टिफिकेशन प्राप्त किया है। अर्थचेक द्वारा पर्यटकों को स्वच्छ, सुरक्षित, समृद्ध एवं बेहतरीन स्थल उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य किया जाता है।

रामबाग पैलेस के महाप्रबंधक, अशोक राठौड़ के अनुसार, ‘‘हमें यह बताते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है कि रामबाग पैलेस ने अर्थचेक से प्लेटिनम सर्टिफिकेशन प्राप्त किया है। यह अवार्ड रामबाग पैलेस के गत दस वर्षों के प्रयासों के फलस्वरूप प्राप्त हुआ है। यह प्लेटिनम सर्टिफिकेशन सस्टेनेबल ट्रेवल एवं टूरिज्म इंडस्ट्री की कम्पनियों में सर्वाधिक  मान्यता प्राप्त में से एक है। यह उपलब्धि रामबाग पैलेस को दुनिया के अग्रणी सस्टेनेबल टूरिज्म ऑपरेटर्स में स्थापित करेगी। यह सर्टिफिकेशन रामबाग पैलेस की टीम द्वारा की गई कड़ी मेहनत का परिणाम है।‘‘

टूरिज्म 1.4 ट्रिलियन डॉलर की इंडस्ट्री है, जो इसके डेस्टिनेशन्स प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करता है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न डेस्टिनेशन्स के एनवायरनमेंटल  वैल्यूज और कल्चरल धरोहर को संरक्षित करने और जिम्मेदारीपूर्ण तरीके से प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है। इसमें पर्यटन उद्योग एवं इसके संचालक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अर्थचेक के सीईओ स्टीवर्ट मूर ने कहा कि ‘‘रामबाग पैलेस ने सस्टेनेबिलिटी टूरिज्म में अग्रणी एवं महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है। इस उपलब्धि के लिए मैं रामबाग पैलेस की पूरी टीम को बधाई देता हूं। कुछ अलग करने की हिम्मत रखने वाले टूरिज्म ऑपरेटर्स के वैश्विक समूह में रामबाग पैलेस का महत्वपूर्ण स्थान है।‘‘

अर्थचेक के साथ जुड़कर रामबाग पैलेस इंडस्ट्री के उन लीडर्स में भी शामिल हो गया है जो इस दुनिया के एनवायरनमेंटल मुद्दों को हल करने की दिशा में सार्थक कदम उठा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages