राज्य के प्रथम चरण में 67 फीसदी से अधिक मतदान - Pinkcity News

Breaking

Monday, 29 April 2019

राज्य के प्रथम चरण में 67 फीसदी से अधिक मतदान

जयपुर, 29 अप्रेल। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2019 के तहत शाम 6 बजे सम्पन्न हुए मतदान में 67.9 प्रतिशत मतदान की जानकारी मिली है। गत लोकसभा चुनाव में इन 13 सीटों पर मतदान प्रतिशत 64.27 था तथा पूरे राज्य में कुल मिलाकर 63.11 प्रतिशत मतदान हुआ था।
उन्होंने बताया कि बाड़मेर लोकसभा सीट पर सर्वाधिक 73.15 प्रतिशत और सबसे कम संसदीय क्षेत्र पाली में 61.57 प्रतिशत मतदान हुआ। कुछ मतदान केंद्रों पर अभी भी लगभग 4 हजार 500 मतदाता मतदान के लिए कतार में लगे हैं। इससे मत प्रतिशत बढ़ने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में छुट-पुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ।

कुमार ने बताया कि सोमवार को प्रथम चरण में 13 लोकसभा क्षेत्र टोेंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में मतदान सम्पन्न हुआ। इस दौरान कहीं से भी कोई अप्रिय घटना घटित होने का कोई समाचार नहीं मिला। प्रदेश भर के स्ट्राॅन्ग रूम में ईवीएम मशीनों की सुरक्षा के माकूल प्रबंध किए गए हैं। वहां पर बिजली की सतत आपूर्ति के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही जनरेटर की भी व्यवस्था रहेगी।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 28 हजार 402 बैलेट यूनिट, 28 हजार 412 कंट्रोल यूनिट और 28 हजार 882 वीवीपेट मशीनों का इस्तेमाल किया गया। वास्तविक पोल के दौरान 49 बैलेट यूनिट ( 0.14%½] 49 कंट्रोल यूनिट  ¼0.14%½ एवं 305 वीवीपेट ¼0.83%½ खराब होने के कारण बदली गई हैं। इस प्रकार बदली गई मशीनों का प्रतिशत नगण्य है, जो आयोग के द्वारा अनुमत सीमा के अंदर है। उल्लेखनीय है कि इस संबंध में की गई पुख्ता व्यवस्था के कारण ही मशीनों का रिप्लेसमेंट न्यूनतम समय के अंदर किया जा सका तथा मतदान प्रक्रिया बाधित नहीं हुई।
पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था)  एमएल लाठर ने बताया कि प्रदेश के सभी संभागों में मतदान शांतिपूर्ण हुआ। उन्होंने बताया कि छिट-पुट घटनाओं को छोड़कर कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। उन्होंने बताया कि बाड़मेर एवं अजमेर जिले में 1-1 बैलेट यूनिट को क्षति पहुंचाने के प्रकरण भी सामने आए हैं, जिसकी रिपोर्ट आयोग को प्रेषित करते हुए प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाने की कार्यवाही की जा रही है।

प्रथम चरण में हुए शांतिपूर्ण मतदान के लिए सीईओ ने जताया आभार

जयपुर, 29 अप्रेल। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने 17वीं लोकसभा आम चुनाव की 13 लोकसभा सीटों के लिए हुए शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है।
श्री कुमार ने कहा कि राज्य में मतदान के इस महापर्व में प्रदेष के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों और निर्वाचन कार्य से जुड़े समस्त कार्मिकों की कर्तव्यपरायणता और समर्पण की भावना से ये चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न हो सका। उन्होंने सकारात्मक सहयोग के लिए मीडिया के प्रति भी हार्दिक आभार व्यक्त किया।


भीषण गर्मी भी नहीं रोक पाई मतदाताओं का उत्साह
उमंग के साथ मतदाताओं ने किया मतदान  

जयपुर, 29 अप्रेल। राज्य के मतदाताओं ने भीषण गर्मी और लू के बीच उमंग और उत्साह के साथ भारी मात्रा में मतदान कर लोकतंत्र के प्रति आस्था एवं विश्वास को प्रकट किया। सोमवार को प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर 67 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ।
 मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि प्रदेश के मतदाताओं ने सुबह से ही मतदान के प्रति उत्साह दिखाते हुए लगातार मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लिया और कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को मतदान के लिए लंबा इंतजार करते हुए देखा गया।
उन्होंने बताया कि सुबह से ही मतदाताओं का मतदान के प्रति गहरा रुझान दिखा जिसका नतीजा था कि प्रथम दो घंटे में राज्य में 13.75 प्रतिशत मतदान हुआ, जो देश के अन्य राज्यों में हो रहे मतदान प्रतिशत में अग्रणी था। मतदाताओं ने प्रातः11 बजे तक 30.57 फीसदी मतदान किया।
उन्होंने बताया कि दोपहर 1 बजे तक राज्य की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान का प्रतिशत 45.16 प्रतिशत तक पहुंच गया। इसी प्रकार अपरान्ह 3 बजे एवं सायं 5 बजे तक क्रमशः 54.74 और 63.84 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान समाप्ति सायं 6 बजे तक अनंतिम रूप से 67 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

No comments:

Post a Comment

Pages