ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार में भाग लेने आयेंगे 47 देशों से टूर ऑपरेटर्स - Pinkcity News

Breaking

Friday, 26 April 2019

ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार में भाग लेने आयेंगे 47 देशों से टूर ऑपरेटर्स

  •  होंगी 11,236 पूर्व निर्धारित एवं सुनियोजित बी2बी मीटिंग्स

  • 260 भारतीय एग्जीबिटर्स ले रहे हैं भाग

  • राजस्थान के अतिरिक्त 10 राज्यों के पर्यटन विभाग लेंगे भाग

  • पूर्णतया इनबाउंड टूरिज्म पर फोकस

  • टूरिज्म पर फिक्की-यस बैंक नॉलेज रिपोर्ट का होगा विमोचन

  • 28 से 30 अप्रैल को जयपुर में होगा आयोजन



जयपुर, 26 अप्रैल : पर्यटन क्षेत्र में विश्व स्तर पर प्रख्यात ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार (जीआईटीबी) के 11वें संस्करण का आयोजन 28 से 30 अप्रैल को जयपुर में होने जा रहा है। इस ट्रेवल बाजार का उद्घाटन समारोह 28 अप्रैल की शाम होटल ‘द ललित‘ में होगा, जबकि बी2बी मीटिंग्स और एग्जीबिशन 29 एवं 30 अप्रैल को सीतापुरा स्थित जयपुर एग्जीबिशन एंड कनवेंशन सेंटर (जेईसीसी) में आयोजित की जायेगी। राजस्थान सरकार के पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव, श्रेया गुहा ने यह जानकारी दी।

गुहा ने आगे बताया कि 28 अप्रैल को होटल द ललित में आयोजित इस ट्रेवल मार्ट के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव, श्री डी.बी. गुप्ता शामिल होंगे। उद्घाटन समारोह में भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के पर्यटन सचिव, श्री योगेन्द्र त्रिपाठी विशेष भाषण देंगे। समारोह में पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त सचिव पर्यटन, श्री सुमन बिल्ला भी डेलीगेट्स को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर राजस्थान सरकार के पर्यटन निदेशक, डॉ. भंवर लाल; फिक्की प्रेसीडेंट, श्री संदीप सोमाणी और फिक्की महासचिव, श्री दिलीप चिनॉय भी उपस्थित रहेंगे।

गत वर्षों में जीआईटीबी ने इनबाउंड टूरिज्म के क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान बनाया है। दो दिवसीय इस आयोजन से राज्य में ट्रेवल ट्रेड व्यवसाय को और अधिक बढ़ावा मिलेगा, उन्होंने बताया।

सोमवार, 29 अप्रैल को जेईसीसी में प्रातः 10 बजे जीआईटीबी एक्जीबिशन का उद्घाटन पर्यटन मंत्रालय के संयुक्त सचिव पर्यटन, श्री सुमन बिल्ला और राजस्थान सरकार के पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव, श्रीमती श्रेया गुहा द्वारा किया जाएगा।

फिक्की प्रेसीडेंट, संदीप सोमाणी ने बताया कि भारत में पर्यटन क्षेत्र में कई गुना वृद्धि हासिल करने की संभावनाएं हैं। इस विकास के लिये जीआईटीबी जैसे आयोजन सभी स्टेकहोल्डर्स और विदेशी टूर ऑपरेटर्स को नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं। इस तरह के गंभीर प्रयास भारत को अगले 5 वर्षों में 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के वार्षिक एफटीए रिसीट्स का लक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम बनाएंगे।

फिक्की की पूर्व प्रेसीडेंट एवं फिक्की टूरिज्म कमिटी की चेयरपर्सन, डॉ. ज्योत्सना सूरी के अनुसार गत 11 वर्षांे की अवधि में जीआईटीबी लगातार मजबूत होता जा रहा है और अब यह निर्विवाद रूप से भारत का नंबर एक इनबाउंड ट्रैवल मार्ट है। इस वर्ष ‘जीआईटीबी 2019‘ में दो दिनों में 11,236 पूर्व निर्धारित एवं सुनियोजित बी2बी मीटिंग्स होंगी। इस व्यापक आयोजन में 47 देशों से 291 प्रमुख इनबाउंड फॉरेन टूर ऑपरेटर्स (एफटीओ) फॉरेन बॉयर्स के रूप में भाग लेंगे। इसी प्रकार मार्ट में लगाए जाने वाली 300 बूथ्स पर 260 एग्जीबिटर्स जिनमें भारतीय टूर ऑपरेटर, होटल और राज्य सरकारें शामिल हैं, सैलर्स के रूप में भाग ले रहे हैं।

डॉ. सूरी ने आगे कहा कि जीआईटीबी का विशेष आकर्षण फिक्की-यस बैंक नॉलेज रिपोर्ट ‘इंडिया इनबाउंड टूरिज्म: अनलॉकिंग द लेटेंट पोटेंशियल’ नामक रिपोर्ट का विमोचन होगा। इस रिपोर्ट का विमोचन उद्घाटन सत्र में किया जाएगा। पूर्णतया इनबाउंड टूरिज्म पर फोकस करते हुए जीआईटीबी ने भारत एवं राजस्थान को विश्वस्तरीय टूरिज्म डेस्टिनेशन के तौर पर मजबूती प्रदान की है।

जीआईटीबी में होस्ट स्टेट राजस्थान के अतिरिक्त 10 राज्यों - गुजरात, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल, ओड़िशा, गोवा, कर्नाटक, चंडीगढ़ एवं पंजाब के पर्यटन विभागों द्वारा अपनी पर्यटन क्षमताओं को प्र्रदर्शित किया जाएगा।

राजस्थान के विभिन्न पर्यटक स्थलों का साक्षात अनुभव प्रदान करने के लिए फॉरेन टूर ऑपरेटर्स को जीआईटीबी के पश्चात् 1 मई से 5 मई के मध्य फेम टूर का आयोजन करवाया जायेगा। यह फेम टूर इन टूर ऑपरेटर्स को राजस्थान की पर्यटन क्षमताओं का अनुभव प्रदान करेगा। इन्हें जयपुर से 3 ग्रुप में तीन आइटीनरेरी द्वारा 1) बूंदी-उदयपुर-देवगढ़ 2) सरिस्का-सवाई माधोपुर और 3) जोधपुर-जैसलमेर-बीकानेर का भ्रमण करवाया जायेगा। जीआईटीबी के दौरान आरटीडीसी द्वारा अपने प्रमुख प्रोडक्ट पैलेस ऑन व्हील्स का प्रदर्शन भी किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि जीआईटीबी का आयोजन राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग, भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय और फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा किया जा रहा है। इस आयोजन को होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एच.आर.ए.आर.), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आई.एच.एच.ए.) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) जैसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और क्षेत्रीय एसोसिएशन का सहयोग प्राप्त है।

No comments:

Post a Comment

Pages