सहकारी बैंकों के किसानों को मिलेंगे 16 हजार करोड़ के फसली ऋण - Pinkcity News

Breaking

Tuesday, 23 April 2019

सहकारी बैंकों के किसानों को मिलेंगे 16 हजार करोड़ के फसली ऋण

किसानों को सुचारू रूप से हो रहा है अल्पकालीन ऋण का वितरण
खरीफ सीजन में 10 हजार करोड़ के ऋण का वितरण
apex bank rajasthan के लिए इमेज परिणाम
जयपुर, 23 अप्रेल। अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक इन्दर सिंह ने मंगलवार को बताया कि राज्य के 29 केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा किसानों को अगस्त माह तक 10 हजार करोड़ के अल्पकालीन फसली ऋण खरीफ सीजन में वितरित हो रहे हैं। इस संबंध में सभी बैंकों को फरवरी माह में लक्ष्य निर्धारित कर आवंटित कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि किसानों को फसली ऋण का वितरण सुचारू रूप से किया जा रहा है।
    सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में किसानों को 16 हजार करोड़ के अल्पकालीन फसली ऋण वितरण का लक्ष्य बैंकवार निर्धारित किया गया है। जिसमें से अप्रेल माह से अगस्त माह तक खरीफ सीजन में 10 हजार करोड़ तथा रबी सीजन में सितम्बर माह से मार्च, 2020 तक 6 हजार करोड़ रुपये के अल्पकालीन ऋण किसानों को वितरित होंगे।
    उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार इस वित्तीय वर्ष में 10 लाख नये किसानों को भी नये ऋण वितरण से जोड़ा जायेगा। उन्होंने बताया कि सभी केन्द्रीय सहकारी बैंकों के प्रबंध निदेशकों को निर्देशित किया गया है कि किसानों को डीएमआर (डीजिटल मेम्बर रजिस्टर) के माध्यम से ही ऋण वितरण की प्रक्रिया को सुनिश्चित करें।
    प्रबंध निदेशक ने बताया कि सभी बैंकों को स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि किसानों को काश्त के लिये दिये जाने वाले फसली ऋण में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आये।

No comments:

Post a Comment

Pages