संघ नहीं, स्वयंसेवक सबकुछ करेगा : अनुपम कुमार - Pinkcity News

Breaking News

Sunday, 17 March 2019

संघ नहीं, स्वयंसेवक सबकुछ करेगा : अनुपम कुमार

 भारतीय मजदूर संघ जयपुर जिले  का अधिवेशन आयोजित 
 जयपुर 17 मार्च ।  भारतीय मजदूर संघ जयपुर जिला का अधिवेशन रविवार को होटल हवेली, स्टैच्यू सर्किल, जयपुर में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि समाजसेवी गोपाल शर्मा, उत्तर-पश्चिम क्षेत्र राजस्थान के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अनुपम जी, विशिष्ट अतिथि दीननाथ रूंथला, प्रदेश महामंत्री, बिशन सिंह तंवर, प्रदेशाध्यक्ष, राजबिहारी शर्मा, अखिल भारतीय मंत्री, एस के राठौड़, अखिल भारतीय कार्यसमिति सदस्य, हरिमोहन शर्मा, प्रदेश संगठन मंत्री रहे। इस अवसर पर जयपुर जिला की नई कार्यकारिणी का गठन किया गया।
भारतीय मजदूर संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री, उत्तर-पश्चिम क्षेत्र, अनुपम जी ने कहा कि ट्रेड यूनियन चलाना हमारा बायो प्रोडक्ट है। ट्रेड यूनियन की सारी उपलब्धियां हमारे लिए बायो प्रोडक्ट है, यह हमारा उद्देश्य नहीं है। विश्व के सबसे बड़े श्रमिक संगठन के स्वयं सेवक हम है। हम संघ स्कूल आॅफ थाॅट के विद्यार्थी हैं। हमें स्वप्न नहीं देखना है बल्कि उसे साकार करना है। अनुपम जी ने आगे कहा कि संघ कुछ नहीं करेगा बल्कि स्वयंसेवक सबकुछ करेगा। क्या है हमारा भगवा ध्वज, यह भारतीय संस्कृति का बोधक है, यह हमारे देश का प्रतीक है। उन्होंने संगठन की बातों को साकार करते हुए कहा कि हमें हीनता का भाव अपने अंदर नहीं लाना है । बल्कि हमें समाज को दुरावस्था से उठाकर आगे ले जाना है। हमें आजादी  के जो सही मायने हैं उसे पूर्ण करने में हमें सहयोगी बनना है। हम सभी को मिलकर भारत के सही मायने का प्रचार लोगों को कराना है, तभी हम विश्व गुरू बन सकते हैं।
उन्होंने कहा कि इस समय देश में टुकड़े-टुकड़े गैंग बहुत ज्यादा सक्रिय है, जो भारत के टुकड़े करने में लगी हैं । जो हमारे भारत की ‘‘एकता में अनेकता’’ को खण्डित करने का प्रयास कर रही है। इस तरीके की मानसिकता के लोग हमारे देश की विविधतओं में एकता को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। हमारी संस्कृति का दोहन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि काशी का जल रामेश्वरम में और रामेश्वरम का जल जब मिलता है, तब देश की संस्कृति का पोषण होता है। आज मजदूरों के हित की बात विश्व श्रमिक संगठन में करने का कार्य भारतीय मजदूर संघ कर रहा है। आज हमें वंचितों शोषितों के हितों की रक्षा करने की जरूरत है। वर्तमान में भारतीय मजदूर संघ के सहयोग से ही सरकार ने मिनिमम वेज की अवधारणा की है। अतः यह जरूरत है कि हम रेस्पाॅन्सिव काॅर्पाेरेशन बनें। हमारा संगठन वह संगठन है ‘‘आ गया संपर्क में जो, धन्यता पाई उसी ने।’’ हमारे संगठन के स्वयं सेवकों को हमें पारस पत्थर बनाना है, जिससे हम मजदूर एकता को बहुत आगे ले जा सकें।
कार्यक्रम के मुख्यअतिथि श्री गोपाल शर्मा ने कहा कि मुझे हर्ष हो रहा है कि आज आपने हमें अपना मानकर इस कार्यक्रम में बुलाया। मुझे हर्ष है मैं एक स्वयंसेवक हूं। मुझे संगठन देश हित में जब भी याद करेगा मैं हमेशा देश के लिए भारतीय मजदूर संघ के साथ संघर्ष के लिए तैयार हूं।
इस अवसर पर मातृसंगठन द्वारा अखिल भारतीय कार्यसमिति बैठक में पारित किए गए दो विषयों का वाचन भी किया गया।
अंत में हरिमोहन शर्मा, प्रदेश संगठन मंत्री, राजस्थान की अध्यक्षता जयपुर जिले के लिए नई कारिणी का गठन निम्नानुसार किया गया।
अध्यक्षः        मंजू देवी
उपाध्यक्षः    प्रमिला वर्मा, राज्य कर्मचारी महासंघ
जिला मंत्रीः    सुनील यादव, असंगठित क्षेत्र
कोषाध्यक्षः    रतन सिंह, ग्रामीण बैंक
संगठन मंत्रीः    सुशील गुप्ता, भारतीय डाक
सदस्यः    मनीष प्रजापत, भारतीय डाक

No comments:

Post a comment

Pages