गुब्बारे की मदद से खोली डायबिटीक फुट की ब्लाॅक नसे - Pinkcity News

Breaking News

Monday, 18 March 2019

गुब्बारे की मदद से खोली डायबिटीक फुट की ब्लाॅक नसे

जर्मनी के विशेषज्ञ चिकित्सको तथा जयपुर के एपेक्स हाॅस्पिटल के चिकित्सको की टीम ने डायबिटिक फुट के नवीनतम तकनीक की मदद से किए पांच सफल आॅपरेशन
 चिकित्सको ने डेमोन्स्ट्रेट की संपूर्ण प्रक्रिया। कहा इस प्रक्रिया के बाद डायबिटिक फुट को काटने की आवष्यक्ता नहीं।
जयपुर।  गुब्बारे पर दवा लगाकर खून की नसों की दीवारों के मध्य दवाई को प्रवेष करवाकर चिकित्सको ने डायबिटिक फुट का आॅपरेषन करने में सफलता प्राप्त की है। जर्मनी से आए चिकित्सको तथा एपेक्स हाॅस्पिटल के चिकित्सको की टीम ने सोमवार को पांच ऐसे सफल आॅपरेषन किए। इसमें चिकित्सको ने पेरीफेरल एंजियोप्लास्टी के जरिये उन डायबिटिक मरीजो का इलाज किया जिनके पांव में खून की नसे पूरी तरह ब्लाॅक हो चुकी थी तथा पांव को काटना ही एकमात्र रस्ता बचा था। ऐसे में इस एंजियोप्लास्टी बैलून तकनीक में खराब हो चुकी नसों में दवाई का गुब्बारा डाला जाता है, जो कि नसो को सक्रिय करती है। चीफ वेस्क्यूलर सर्जन डाॅ आदर्ष काबरा एवं प्रवीण सिंघल के नेतृत्व तथा जर्मनी से आए इस तकनीक के विषेषज्ञ डाॅ स्वेन ब्राॅनलिच के निर्देषन में यह सर्जरियां की गई। जर्मनी से आए चिकित्सक डाॅ स्वेन ने बताया कि जर्मनी में वर्तमान में यह प्रक्रिया रूटीन में अपनाई जाती है, जिससे डायबिटिक फुट का सफल इलाज किया जाता है। इन सभी मरीजो ने विभिन्न स्थानों पर चिकित्सकीय सलाह ली थी लेकिन सभी स्थानों से फुट को काटना ही अंतिम रास्ता बचा था।
खुलती है ब्लाॅक नसे
नाॅर्मल बैलून एंजियो प्लास्टि की प्रक्रिया में पैर की ब्लाॅक हो चुकी खून की नसों में गुब्बारे की मदद से दवा प्रवेष करवाई जाती है। इसके पैर की नसों के ब्लाॅकेज खुल जाते हैं तथा ब्लड का फ्लो बेहतर होने लगता है। इससे घाव भरने के साथ ही पैर से अल्सर एवं अन्य समस्याओं का त्वरित इलाज होने के साथ ही नसो की सक्रियता भी बढ जाती है।

No comments:

Post a comment

Pages