पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा के सलाहकार एवं उनकी टीम ने निःशुल्क दवा योजना के बारे में ली जानकारी - Pinkcity News

Breaking News

Tuesday, 26 March 2019

पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा के सलाहकार एवं उनकी टीम ने निःशुल्क दवा योजना के बारे में ली जानकारी

जयपुर, 26 मार्च। अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के वरिष्ठ सलाहकार रहे ओपन सोसायटी फाउण्डेषन (ओएसएफ) के अध्यक्ष पेट्रिक गैसपर्ड ने अपने दल के साथ मंगलवार को स्वास्थ्य भवन में विशिष्ट शासन सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम डाॅ. समित शर्मा से मुलाकात कर प्रदेश में संचालित निःशुल्क दवा योजना के विभिन्न पहलुओं एवं प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की।
डाॅ. शर्मा ने बताया कि ओपन सोर्स फाउंडेशन प्रदेश में संचालित निशुल्क दवा योजना का केस स्टडी के माध्यम से अध्ययन करेगा एवं राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय फोरम्स पर  योजना के संबंध में प्रदेश के साथ कॉलबरेशन के अवसर तलाश करेगा। उन्होंने श्री पैट्रिक को प्रदेश में गत 9 साल से जारी निशुल्क दवा योजना के विभिन्न पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी। आज प्रदेश भर में करीब 3 लाख मरीजों को प्रतिदिन इस योजना से लाभान्वित किया जा रहा है।

मिशन निदेशक ने बताया कि दल ने मंगलवार को सुबह बस्सी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का दौरा एवं डिस्ट्रिक्ट ड्रग वेयरहाउस का अवलोकन कर कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। एक दिवसीय दौरे पर जयपुर आये श्री गैसपर्ड के दल में ओएसएफ के एषिया पेसेफिक रीजनल डायरेक्टर श्री बिनायफर नौरोजी, ओएसएफ के दक्षिण एषिया रीजनल मैनेजर श्री विनय विष्वअनन्ता, साउथ एषिया प्रोग्राम स्पेषलिस्ट सुश्री अनुजा गोपालन शामिल हैं।
उल्लेखनीय है कि ओपन सोसायटी फाउण्डेषन एक ऐसा संगठन है जो कि दुनियाभर में दवाइयों की जनसाधारण तक पहंुच से सम्बन्धित विषयों पर विस्तृत रूप से काम करता है। इसका मुख्यालय न्यूयाॅर्क में है। ओएसएफ राजस्थान की इस अनूठी योजना के अध्ययन से मिले अनुभवों का उपयोग विष्व के विभिन्न क्षेत्रों में आमजन तक दवाओं की आसान पहुंच सुनिष्चित करने में कर सकेगी। 

No comments:

Post a comment

Pages