पूर्व मुख्य सचिव आर के नायर का निधन - Pinkcity News

Breaking News

Wednesday, 13 March 2019

पूर्व मुख्य सचिव आर के नायर का निधन

जयपुर , 13  मार्च। राज्य के पूर्व मुख्य सचिव आर के नायर का बुधवार को बंगलौर में निधन हो गया। वे 74  वर्ष के थे। मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले स्व. नायर 1968 में भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयनित हुए थे। नायर  ने 32 साल की सेवा में राजस्थान में विभिन्न पदों पर कुशलता पूर्वक अपनी सेवाएं दी। वे मिलनसार, ज़िंदादिल, योग्य, कर्मठ और संवेदनशील अधिकारी के रूप में ख्यात थे। एक दक्ष अधिकारी के रूप में उनकी प्रशासन
पर अच्छी पकड़ थी। उन्होंने सदा असहाय ,कमजोर और गरीब व्यक्तियों की सेवा की। वे जिस पद पर भी रहे वहां अपने कुशल नेतृत्व की छाप छोड़ी। 
उन्होंने 26 दिसंबर 2002 से 28 फरवरी 2005 तक मुख्य सचिव के रूप में अपनी सेवाएं दी। मुख्य सचिव के रूप में उनके द्वारा दिया गया  योगदान हमेशा याद रहेगा। उनकी कार्यशैली सार्वजनिक हितों को ध्यान में रखने वाली रही थी। नायर भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी के रूप में  चयनित होने के बाद शुरू में 1969 में सहायक कलेक्टर के पद पर अजमेर में नियुक्त हुए। नायर  जालोर ,भरतपुर, भीलवाड़ा में जिला कलेक्टर, बीकानेर और जयपुर में संभागीय आयुक्त   रहने के अलावा सहकारी विभाग, मरू विकास, आबकारी ,शिक्षा, गृह जैसे महत्वपूर्ण  विभागों में सचिन,प्रमुख सचिव,अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्य करने के बाद मुख्य सचिव के पद से सेवा निवृत हुए।  नायर केंद्र में भी विभिन्न पदों पर रहे। श्री नायर की निधन की सूचना पर प्रदेश में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अनेक वर्तमान और पूर्व अधिकारीयों ने अपने संवेदना व्यक्त की है।

No comments:

Post a comment

Pages