प्रदेश भर के सांख्यिकी अधिकारियों की कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा : समय और पूर्ण शुद्धता के साथ उपलब्ध कराएं आंकडे़ - Pinkcity News

Breaking News

Tuesday, 26 March 2019

प्रदेश भर के सांख्यिकी अधिकारियों की कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा : समय और पूर्ण शुद्धता के साथ उपलब्ध कराएं आंकडे़

जयपुर, 26 मार्च। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों के दाखिले से लेकर मतदान और मतगणना तक सांख्यिकी से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों की अहम भूमिका होती है। उनकेे द्वारा समय और पूर्ण शुद्धता के साथ आंकड़े उपलब्ध कराना ही निर्वाचन प्रक्रिया को मजबूती देता है।
  
कुमार मंगलवार को शासन सचिवालय में आयोजित प्रदेश भर के सांख्यिकी अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यषाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव में बिना देरी किए सही सूचनाएं उपलब्ध करवाना महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में पूरी तरह जांच-परखकर ही सूचनाओं को साझा करें।

उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 13 लोकसभा क्षेत्र टोेंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में 29 अप्रेल को मतदान होगा। पहले चरण की अधिसूचना 2 अप्रेल को जारी होगी। 9 अप्रेल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। दूसरे चरण की अधिसूचना 10 अप्रेल को जारी होगी। इस चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों श्रीगंगानर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में 6 मई को मतदान होगा। इसके लिए 18 अप्रेल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। ऐसे में इनसे जुड़ी सभी तरह की सूचनाएं जिले के आंकड़ा प्रकोष्ठ प्रभारियों, उप प्रभारी और सांख्यिकीकर्मी को देनी होगी। इसके अलावा मतदान प्रारंभ होने की सूचना से लेकर प्रतिघंटा सूचना उपलब्ध कराने, मतदान के बाद बूथ पर कतार में शेष रहे मतदाताओं की संख्या, बूथ पर हुए कुल मतदान की अंतिम सूचना और मतदान के पश्चात मतदान दलों का सुरक्षित रूप से वापस पहुंचने की सूचना देनी होगी।

इस दौरान अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. रेखा गुप्ता ने सांख्यिकी सूचना के महत्व, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री सुरेन्द्र माहेश्वरी, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आईटी) एमएम तिवारी ने सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी जानकारी, नामांकन प्रपत्रों व अन्य प्रपत्रों पर चर्चा की वहीं उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद पारीक ने चुनाव संबंधी सामान्य जानकारी से अधिकारियों को अवगत कराया। इस अवसर पर उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी (आईटी) संजीव सिन्हा और सभी जिलों से आंकड़ा प्रकोष्ठ प्रभारियों, उप प्रभारी और सांख्यिकी कर्मी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

Pages