जयपुर स्टेशन भवन को जल संरक्षण अवार्ड - Pinkcity News

Breaking News

Saturday, 16 March 2019

जयपुर स्टेशन भवन को जल संरक्षण अवार्ड

जयपुर । इण्डियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल की ओर से उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय भवन एवं जयपुर स्टेशन जल संरक्षण के लिये उत्कृष्ट कार्यो हेतु अवार्ड प्रदान किये गये है।
 उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया कि रेलवे द्वारा जल की महत्ता को देखते हुये जल संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जयपुर स्टेशन के मुख्य भवन पर वर्षा के जल का उपयोग करने तथा भूजल स्तर बढाने के लिये रेन वाटर हार्वेंस्टिग स्थापित किया है। इसके तहत सर्कुलेटिंग एरिया में वर्षा का पानी ओवर फ्लो होने की स्थिति में गहरे कुएं में भेज कर भूजल के स्तर को बढाने में योगदान प्रदान किया जा रहा है। वर्षा के पानी को संकलित कर उद्यान तथा पौधों में उपयोग किया जा रहा है।
इसी प्रकार उत्तर पश्चिम रेलवे की जवाहर सर्किल स्थित मुख्यालय का भवन के सभी फ्लोर पर स्थित यूरिनल पानी रहित है तथा भूजल स्तर में बढ़ोतरी तथा वर्षा के पानी का उपयोग के लिये वाटर रेन हार्वेस्टिंग स्थापित किये गये है। इण्डियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल की ओर से जल संरक्षण अवार्ड प्रदान किया गया। इसके अलावा जयपुर के मण्डल रेल प्रबंधक सौम्या माथुर को ग्रीन बिल्डिंग मुवमेंट में योगदान के लिये विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया।

No comments:

Post a comment

Pages