जयपुर का सात्त्विक भोजन रखेगा अब पूरे विश्व के दिल का ख्याल : डॉ. बिमल छाजेड - Pinkcity News

Breaking News

Tuesday, 19 March 2019

जयपुर का सात्त्विक भोजन रखेगा अब पूरे विश्व के दिल का ख्याल : डॉ. बिमल छाजेड

जयपुर, 19 मार्चः आज की तनावपूर्ण जिंदगी में जहाँ शारीरिक मेहनत का काम कम हो गया और मानसिक तनाव बढ़ता जा रहा है ऐसे में सेहत के लिए विशेष रूप से अपने ह्रदय का ध्यान रखने के लिए हमें अपने पारम्परिक खानपान में काफी बदलाव लाने की आवश्यकता है, विशेष रूप से खान पान में जीरो प्रतिशत आयल कुकिंग। सात्त्विक फाउंडेशन के संस्थापक सोमेश भार्गव पिछले कई वर्षो से इसी उद्देश्य को पूरा करने हेतु प्रयासरत है और जयपुर में स्वास्थय्वर्धक भोजन उपलब्ध करवा रहे है। साइंस एण्ड आर्ट आॅफ लिविंग के संस्थापक और मशहूर ह्रदय विशेषज्ञ डॉ बिमल छाजेड़ ने बताया ज¨ ह्रदय रोग को बिना ओप्रशन ठीक करने के प्रभावी तरीके बताते है।

इसी क्रम में सात्विक फाउंडेशन एवं साइंस एण्ड आर्ट आॅफ लिविंग के संयुक्त तत्वावधान में मालवीय नगर के पाथेय भवन स्थित, नारद सभागृह में ‘ख्याल दिल का.....’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के बीच जीरो प्रतिशत आॅयल कुकिंग को प्रमोट किया गया। डॉ.छाजेड़ ने आागे बताया कि अगर व्यक्ति के दिल में 80-90 प्रतिशत भी ब्लॉकेज हो तब भी उसे लाइफ स्टाइल में परिवर्तन द्वारा रिकवर किया जा सकता है। डॉ. छाजेड़ के भारत में 80 से अधीक सेंटर है और लाखों लोग उनके सुझाव द्वारा स्वास्थय लाभ प्राप्त कर चुके है उनके सोशल मीडिया पर अनेकों लेक्चर प्रचलित है जो करोडो लोगो द्वारा देखे जा चुके है अ©र अनेक ह्रदय रोगियों को घर बैठे मानसिक शांति प्रदान करते है।

सात्विक फाउंडेशन के सोमेश भार्गव ने जानकारी देते हुए बताया कि देखने में आता है कि सबसे ज्यादा आॅयल नमकीम में उपयोग लिया जाता है ऐसे में दोनों संस्था मिल कर जयपुर की परंपरागत रोस्टेड नमकीन को बिना तेल का उपयोग किये जीरो प्रतिशत आयल के कॉन्सेप्ट पर ह्रदय रोगियों के लिए विशेष रूप से तैयार कर रहें है। उन्ह¨ने आगे कहा कि ऐसा करके हम लोगों को स्वस्थ्य और हैल्दी रहने का संदेश दे रहेे है, खासकर जो यूथ फास्ट फूड को ज्यादा अपना रहे है, उनके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है और उनके लिए सात्त्विक भोजन ही अत्यंत लाभकारी है।

No comments:

Post a comment

Pages