खाद्य सुरक्षा दल की करौली में हिंडौन रोड स्थित पनीर यूनिट पर बड़ी कार्यवाही - Pinkcity News

Breaking News

Tuesday, 12 March 2019

खाद्य सुरक्षा दल की करौली में हिंडौन रोड स्थित पनीर यूनिट पर बड़ी कार्यवाही

  • बिना फैट वाले दूध, ईजी एवं आयल से तैयार मिलावटी दूध से बना रहे थे पनीर

जयपुर, 12 मार्च। चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित ‘‘शुद्ध के लिये युद्ध’’ अभियान के तहत शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के केन्द्रीय दल ने करौली जिले के हिन्डौन रोड- मासलपुर चुंगी के पास नकली पनीर बनाने की यूनिट पर कार्यवाही की। 
अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य रोहित कुमार सिंह के निर्देश पर प्रदेशभर में नकली खाद्य सामग्री के खिलाफ चिकित्सा विभाग द्वारा सख्त कार्यवाही की जा रही है।
निदेशक जन-स्वास्थ्य डॉ. वी.के. माथुर ने बताया कि मंगलवार को की गयी कार्यवाही में  मासलपुर चुंगी के पास एक यूनिट में बिना फेट वाले दूध, तेल एवं ईजी को मिलाकर पनीर बनाया जा रहा था। मौके पर तैयार पनीर में से खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्रावधानों के तहत नमूने लिये गये हैं एवं मिलावटी पनीर एवं दूध को मौके पर ही नष्ट करवाया गया है।
यूनिट के मालिक का नाम सतवीर सिंह है जोकि बिना फूड लाईसेंस के नकली पनीर व दूध की यूनिट संचालित कर रहा था। उन्होंने बताया कि मौके पर जांच की गयी तो पता चला कि यूनिट में उस वक्त लगभग 2 हजार लीटर मिलावटी दूध से पनीर बनाने की तैयारी चल रही थी, जिसे तत्काल रुकवा कर मिलावटी पदार्थों को नष्ट करवा दिया गया है।
स्टेट नोडल ऑफिसर डॉक्टर सुनील सिंह ने बताया कि केन्द्रीय खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के दल में  विनोद शर्मा, विशाल मित्तल, संदीप अग्रवाल, भानुप्रताप सिंह शामिल थे।
------------------------

No comments:

Post a comment

Pages