देश को आगे बढ़ाना है तो सभी को अपने हिस्से का काम करना चाहिये - एडमिरल माधवेन्द्र सिंह - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 28 March 2019

देश को आगे बढ़ाना है तो सभी को अपने हिस्से का काम करना चाहिये - एडमिरल माधवेन्द्र सिंह

जयपुर 28 मार्च। जयपुर के जगतपुरा स्थित स्काउट गाइड के वर्ल्ड यूथ सेंटर पर गुरूवार सायं 4.30 बजे भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल माधवेन्द्र सिंह के मुख्य आतिथ्य, प्रदेश स्काउट गाइड संगठन के अध्यक्ष डाॅ. अरूण चतुर्वेदी की अध्यक्षता एवं शिक्षाविद् डाॅ. पद्मश्री महान्ति एवं स्टेट कमिश्नर सांवरमल वर्मा के विशिष्ट आतिथ्य में स्काउट गाइड राज्य पुरस्कार समारोह-2019 का भव्य आयोजन हुआ।
इस अवसर पर एडमिरल माधवेन्द्र सिंह  ने प्रदेश से सहभागिता कर रहे 285 स्काउट गाइड रोवर रेंजर एवं अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे बच्चों के बीच आने में प्रसन्नता होती है। ऐसे कार्यक्रमों को लिए मैं कभी मना नहीं करता। आज मैं सभी को कहना चाहुंगा कि हमें ग्लोबल सिटिज़न बनने से पहले अच्छा नागरिक बनना चाहिये। आज स्वच्छता, पर्यावरण, पानी की बचत इत्यादि पर अत्यधिक ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है। सभी बच्चों से आह्वान करता हूं कि अधिकाधिक मात्रा में पौधारोपण करें, यह हमारे मरू प्रदेश के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही सभी से आग्रह है कि देश को आगे बढ़ाने में हम सभी को अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिये, और इसके लिए हम सभी को अपना-अपना काम पूरी इमानदारी से करना चाहिये, देश निश्चित रूप से आगे की ओर अग्रसर होगा।
इस अवसर पर समारोह के अध्यक्ष डाॅ. अरूण चतुर्वेदी ने अपने सबोधन से स्काउट गाइड रोवर रेंजर को प्रेरित किया तथा स्टेट कमिश्नर सांवर मल वर्मा ने मंचासीन अतिथियों का शाब्दिक स्वागत किया, आपने कहा कि आज प्रदेष राष्ट्र ही नहीं अपितु विष्व स्तर पर सर्वोच्च स्थान पर है, जो संगठन के अध्यक्ष डाॅ. चतुर्वेदी के मार्गदर्षन और स्टेट चीफ कमिष्नर जे.सी. महान्ति जी के निर्देषन एवं कुषल नेतृत्व से संभव हो सका है।
समारोह में शिक्षाविद् डाॅ. पद्मश्री महान्ति एवं स्टेट कमिश्नर सांवरमल वर्मा ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।
पुरस्कार वितरण -
    इस अवसर पर पूर्व जिला कलक्टर नरेष कुमार ठकराल, आई.ए.एस. सांवरमल वर्मा एवं मण्डल मुख्यायुक्त अजमेर महेन्द्र विक्रम सिंह को धन्यवाद बैज से श्रीमती किषोर देवी एवं भंवरलाल षर्मा को बार टू मैडल आॅफ मेरिट एवं दीपेष षर्मा, के.जी.वैष्णव एवं षैलेष कुमार पलौड़ को मैडल आॅफ मेरिट से नवाज़ा गया। साथ ही वर्ष के दौरान राज्य पुरस्कार के उत्तीर्ण संभागी 3852 स्काउट्स, 387 रोवर्स, 1406 गाइड्स एवं 304 रेंजर्स को माननीय राज्यपाल महोदय के हस्ताक्षरित राज्य पुरस्कार प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। यह पुरस्कार षिविर में षिरकत कर रहे 285 स्काउट गाइड रोवर रेंजर ने प्राप्त किया। उल्लेखनीय है कि इन सफल संभागियों ने वर्ष के दौरान निर्धारित पाठ्यक्रम के तहत योग्यता अर्जित की जिसके फलस्वरूप यह पुरस्कार दिया जा रहा है जिसके प्रमाण पत्र पर माननीय राज्यपाल महोदय के हस्ताक्षर होते हैं।
तीन दिवसीय शिविर 27 मार्च से 29 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है। मुख्य समारोह के अवसर पर संभागियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां एवं स्काउट गाइड कलाओं का प्रदर्षन किया। महात्मा ज्योतिराव फूले विष्वविद्यालय की रेंजर्स ने इस अवसर पर योग का प्रदर्षन किया।

No comments:

Post a comment

Pages