विदेशियों को ठगने वाले चार कॉल सेंटर गिराेहों के 34 लोग गिरफ्तार - Pinkcity News

Breaking News

Thursday, 28 March 2019

विदेशियों को ठगने वाले चार कॉल सेंटर गिराेहों के 34 लोग गिरफ्तार

जयपुर, 28 मार्च ।राजस्थान के जयपुर में संचालित विदेशी नागरिकों से करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले चार कॉल सेंटर के दो युवतियों सहित 34 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
पुलिस उपायुक्त योगेश दाधीच ने आज बताया कि राज्य विशेष शाखा (एसएसबी) ने गुप्त सूचना दी कि जयपुर में कई स्थानों पर फर्जी कॉल सेन्टर संचालित किये जा रहे हैं, जो विदेशी नागरिकों का निजी विवरण अवैध रूप से प्राप्त करके उनसे सम्पर्क करते हैं और उन्हें सस्ती दर पर रिण स्वीकृत कराने का प्रलोभन देने के साथ ही टैक्स जमा नही कराया जाना बताकर धमकाते हुए उनसे वेस्टर्न यूनियन, आई ट्यून गिफ्ट कार्ड, मनीग्राम वॉलमार्ट कार्ड,, बिटकाईन के रूप में धनराशि ऐंठते हैं। कॉल सेन्टर संचालक उक्त धनराशि का हस्तान्तरण विदेशों में बैठे दलालों, आकाओं से हवाला के माध्यम से भारत में करते हैं। इन गिरोहों का जाल अमरीका, चीन, हांगकांग सहित कई देशों में फैला है। सेन्टर संचालक तकनीकी रूप से दक्ष हैं।
उन्होंने बताया कि उक्त सूचना मिलने पर खुफिया पुलिस मुख्यालय एवं पुलिस आयुक्तालय से अवनीश कुमार शर्मा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (दक्षिण) के नेतृत्व में चार दल गठित किये गये। प्रत्येक दल में कम्प्यूटर विशेषज्ञ रखे गये। इन दलों ने जयपुर में संचालित किये जा रहे चार कॉल सेंटरों में एक साथ दबिश दी और कॉल सेन्टर्स सरगना गुजरात निवासी हार्दिक पटेल, राहुल बादल, भोपा भाई, विकेश राणा, जयपुर निवासी गौरव जांगिड और दो युवतियों सहित 34 व्यक्तियों को गिरफ्तार करके उनसे भारी मात्रा में कम्प्यूटर, लेपटाप, मोबाईल फोन, राउटर, मोडम, विशेष उपकरण मैजिक जेक, डायलर एवं नेटवर्किग उपकरण जब्त किये।
श्री दाधीच ने बताया कि राजस्थान में यह पहली कार्रवाई है जिसमें नवीनतम सूचना तकनीकी के माध्यम से विदेशी नागरिकों से ठगी करने वाले गिरोह के सदस्यों को एक साथ विभिन्न स्थानों से गिरफ्तार किया गया है। इस अंतर्राज्यीय गिरोह का जाल राजस्थान के साथ गुजरात, मेघालय, त्रिपुरा राज्यों में फैला हुआ है। इनसे जुडे लोगों की तलाश की जा रही है।




No comments:

Post a comment

Pages