इग्नू में जुलाई 2019 सत्र से पत्रकारिता एवं जन संचार में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू होंगे - Pinkcity News

Breaking News

Wednesday, 13 March 2019

इग्नू में जुलाई 2019 सत्र से पत्रकारिता एवं जन संचार में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू होंगे

ignou के लिए इमेज परिणामजयपुर, 13 मार्च, 2019 । इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) जुलाई 2019 सत्र से पत्रकारिता एवं
जन संचार में  स्नातकोत्तर (मास्टर डिग्री -MAJMC ) शुरू करने जा रहा है। यह पाठ्यक्रम स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म एंड नई मीडिया स्टडीज (SOJNMS ), नई दिल्ली के माध्यम से संचालित किया जाएगा। यह पाठ्यक्रम पत्रकारिता एवं जन संचार के क्षेत्र में बढ़ती मांग को ध्यान में रख कर तैयार की गया है।
जिन विद्यार्थीयों को मीडिया के क्षेत्र में काम करने का अनुभव नहीं और जिन्होंने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में काम नहीं किया है उन छात्रों को कार्यक्रम अध्ययन केंद्रों में आयोजित व्यावहारिक सत्रों में न्यूनतम 75% उपस्थिति के साथ भाग लेना होगा। यह प्रैक्टिकल एक वर्कशॉप मोड में होंगे और छात्रों की सुविधानुसार दो सप्ताह की अवधि की दो कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। 2 वर्ष से अधिक के अनुभव वाले कामकाजी पेशेवरों को व्यावहारिक प्रशिक्षण से छूट दी जाएगी क्योंकि उन्हें अपने कार्य क्षेत्र में पर्याप्त काम करने का अनुभव है  और उन्हें मूल्यांकन के लिए अपने कार्य का एक पोर्टफोलियो प्रस्तुत करना होगा। इस दो वर्षीय
पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्र-छात्राओं को वर्तमान पत्रकारिता सामग्री (कंटेंट) गंभीर विश्लेषण करना और अच्छे पत्रकारिता कार्य की प्रशंसा करने के लिए प्रोत्साहन देना है।
इग्नू के जुलाई 2019 सत्र में प्रवेश ऑनलाइन प्रक्रिया मार्च में अंत तक शुरू हो जाएगीं और केवल ऑनलाइन माध्यम से ही इग्नू के तमाम पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया जा सकता है।

No comments:

Post a comment

Pages