राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 140 वीं बैठक संपन्न - Pinkcity News

Breaking News

Wednesday, 27 March 2019

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 140 वीं बैठक संपन्न



जयपुर।  राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 140 वीं बैठक आज जयपुर में भारतीय रिजर्व बैंक की महाप्रबंधक एवं प्रभारी क्षेत्रीय निदेशक काया त्रिपाठी की अध्यक्षता में तथा बैंक ऑफ बड़ौदा के महाप्रबंधक प्रकाश वीर राठी के संयोजन में संपन्न हुई।  
बैठक को संबोधित करते हुए काया त्रिपाठी ने बताया कि बैंकर्स समिति राज्य में सरकारी योजनाओं को जमीनी स्तर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है।   आपने भारत सरकार द्वारा संघीय बजट 2018-19 में किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा को पशुपालन तथा मत्स्य पालन हेतु विस्तारित करने की घोषणा के संबंध में सभी बैंकों से अपनी शाखाओं को जागरूक करने का अनुरोध किया. आपने सरकार द्वारा छोटे एवं सीमांत कृषकों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने की दृष्टि से आरंभ की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) की तरफ बैंकरों का विशेष रूप से ध्यान आकर्षित करते हुए बताया कि इस योजना के तहत किसानों को प्राप्त अनुदान राशि को किसानों की किसी बकाया राशि के लिए किसी भी स्थिति में समायोजित नहीं करना है.  आपने राज्य में बैंकों के दिसंबर 2018 तक की व्यवसायिक उपलब्धि की समीक्षा करते हुए बताया कि कुल व्यवसाय में वर्ष दर वर्ष आधार पर 16.66 % की बढ़ोतरी हुई है और यह रुपए 7,00,473/- करोड के स्तर पर पहुंच चुका है. बैंकों के ऋण-जमा अनुपात में वर्ष दर वर्ष आधार पर 5.1% की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और यह दिसंबर 2018 को 85.01% के स्‍तर पर पहुंच चुका है जो कि समकक्ष राज्यों की तुलना में काफी अच्छा है। 
 समिति के संयोजक एवं बैंक ऑफ बड़ौदा के महाप्रबंधक प्रकाश वीर राठी ने बैठक कि कार्यसूची के विभिन्‍न मदों के संबंध में विस्तार से चर्चा के दौरान बताया कि जिला एवं ब्लॉक स्तर पर राकोरोडा़ अधिनियम के तहत बड़ी संख्या में वसूली संबंधित मामले लंबित पड़े हुए हैं जिन्हें त्वरित रूप से निस्तारित करने की आवश्यकता है. साथ ही जिला प्रशासन द्वारा सरफेसी अधिनियम के तहत कार्रवाई आरंभ करने के संबंध में शीघ्र अनुमति प्रदान करने से राज्‍य में ऋण चुकता करने की संस्कृति में काफी सुधार होगा और बैंकर अन्‍य जरूरतमंदों को शीघ्रता से ऋण उपलब्‍ध कराने के लिए प्रेरित होंगे. आपने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के संबंध में सभी बैंकों की ओर से समर्पित प्रयास करने का आश्वासन दिया. आपने दिनांक 01.04.2019 से बैंक ऑफ़ बड़ौदा के साथ विजया बैंक एवं देना बैंक के समामेलन के संबंध में उपस्‍थितों को सूचित किया एवं बताया कि बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा इस हेतु पूरे प्रयास किए जा रहे हैं कि इन दोनों बैंकों के ग्राहकों को इस प्रक्रिया के दौरान कोई असुविधा नहीं हो। 

बैठक में सुरेश चंद्र गुप्‍त, संयुक्त सचिव, आयोजना एवं संस्थागत वित्त, राजस्थान सरकार, सुरेश चंद, मुख्य महाप्रबन्धक, नाबार्ड, राजस्थान सरकार  के विभिन्‍न विभागों के पदाधिकारियों एवं सभी बैंकों के वरिष्ठ कार्यपालकों द्वारा सहभागिता की गई. बैंक ऑफ़ बड़ौदा के सहायक महाप्रबंधक (एसएलबीसी) राकेश शर्मा ने बैठक की कार्यसूची पर चर्चा का संचालन किया।

 

No comments:

Post a comment

Pages